Breaking News
Home / दिल्ली - एनसीआर / “आदर पूनावाला, सीरम इन्स्टिट्यूट” को किया जाएगा सम्मानित

“आदर पूनावाला, सीरम इन्स्टिट्यूट” को किया जाएगा सम्मानित

Adar Poonawaala, CEO, Serum Institute of India

2020 वर्ष, जिसको एक संकट की घड़ी मानकर आम आदमियों से लेकर सरकार तक ने एक जंग की तरह लड़ के सामना किया है, अब यह संकट की घड़ी खतम होने के अंतिम माह में है.

इसी को मद्देनजर रखते हुए COVID-19 महामारी के खिलाफ लड़ाई में योगदान देने वालों को “Asians of the year” इस सम्मान के लिए चुना गया है। इसका आयोजन की घोषणा सिंगापुर के अख़बार Singapore Daily द्वारा की गयी है।

दुनिया के सबसे बड़े टीका निर्माता संस्थान (Vaccine Manufacturer Organisation) सीरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया (Serum Institute of India) के सीईओ आदर पूनावाला (Adar Poonawala) समेत छह लोगों का नाम “एशियन ऑफ द ईयर” सम्मान (Asian Year of the Year Award) के लिए चुना है।

संस्थान का मानना है कि इस वर्ष इन लोगों ने बहुत अच्छा कार्य कर संकट का सामना बहुत ही बहादुरी और दिलेरी के साथ किया है।

आदर पूनावाला के नेतृत्व में पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) ने COVID-19 वैक्सीन बनाने के लिए ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय और ब्रिटिश-स्वीडिश दवा कंपनी AstraZeneca के साथ मिलकर ‘Covidshield’ का भारत में परीक्षण कर रहा है।

“Asian of the year” कि इस सूची में पूनावाला के अतिरिक्त जो 5 अन्य लोग शामिल है वह है चीन के अनुसंधानकर्ता झांग योगजैन जिन्होंने महामारी के जिम्मेदार सार्स- सिओवी -2 के पहले पूरे जिनोम का पता लगाने वाले दल का नेतृत्व किया, चीन के मेजर जनरल चेन वई ,जापान के डॉक्टर युई ची मोरिशिता तथा सिंगापुर के प्रोफेसर आई इंग आंग. यह वह लोग हैं जो वायरस के खिलाफ टीका बनाने में आगे हैं सूची में दक्षिण कोरिया के व्यवसाय सिओ जंग – जिंग का भी नाम है उनकी कंपनी भी टीके के निर्माण और उसे उपलब्ध कराने में मदद करेगी।

About news

Check Also

उपस्थिति भले कम हो लेकिन सवाल पूछने में टॉप टेन बिहारी सांसद बन गए अजय मंडल

बिहार से लोकसभा में माैजूदगी दर्ज कर रहे सांसदों की एक रिपोर्ट सामने आई है। …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com