Breaking News
Home / ताजा खबर / भारत के राफेल से डरे पाकिस्तान ने चीन से खरीदे 25 J-10C लड़ाकू विमान

भारत के राफेल से डरे पाकिस्तान ने चीन से खरीदे 25 J-10C लड़ाकू विमान

भारत के राफेल फाइटर जेट से घबराई पाकिस्‍तान की इमरान खान सरकार ने अपने ही सांसद का विरोध दरकिनार करते हुए चीन से 25 J-10 लड़ाकू विमानों की एक पूरी स्क्वाड्रन खरीद ली है। आपको बता दे की पाकिस्‍तान के गृहमंत्री शेख रशीद ने बुधवार को इस चीनी विमान सौदे की जानकारी देते हुए बताया कि J-10C का एक पूरा स्क्वाड्रन अगले साल 23 मार्च को पाकिस्तान दिवस समारोह में हिस्सा लेगा। वही चीनने दावा किया है कि J-10C विमान दुनिया के सर्वश्रेष्‍ठ लड़ाकू विमानों में से एक है लेकिन खुद पाकिस्‍तान के एक सांसद इसकी क्षमता पर गंभीर सवालिया निशान लगा चुके हैं।

बताया जा रहा है कि चीन के दबाव में आकर पाकिस्‍तान ने इस डील को मंजूरी दी है। और चीन का जे-10सी लड़ाकू विमान हर तरह के मौसम में उड़ान भरने में सक्षम माना जाता है। वर्ष 2006 में चीन ने इस लड़ाकू विमान को अपने बेडे़ में शामिल किया था। इतने सालों में यह सिंगल इंजन वाला विमान चीन की वायुसेना की रीढ़ बन चुका है। जापान के रक्षा मंत्रालय के मुताबिक चीन अभी 468 जे 10-सी विमान उड़ा रहा है। वही विशेषज्ञों के अनुसार चीन का यह विमान अमेरिका के एफ-16 विमान की तरह ही है। पाकिस्तान के पास अमेरिका में बने एफ-16 श्रेणी के लड़ाकू विमानों का एक बेड़ा पहले से ही मौजूद है

जब चीन ने इस विमान को शामिल करने का ऐलान भी नहीं किया था, तब उस समय से ही पाकिस्‍तान इस विमान को खरीदना चाहता था। चीन के साथ पाकिस्‍तान की यह डील देश में विवादों में घिर चुकी है।खबरों के मुताबिक पाकिस्‍तान के एक सीनेटर और पाकिस्‍तान मुस्लिम लीग नवाज गुट के नेता डॉक्‍टर अफनान उल्‍लाह खान ने जे 10 सी को खरीदने का विरोध किया है। उन्‍होंने कहा कि चीनी विमान को खरीदने का लॉजिक समझ नहीं आ रहा है। जे-10 पहले से ही पाकिस्‍तान की वायुसेना में मौजूद है और नया विमान उसका अपग्रेड वर्जन है।

इसके अलावा पाकिस्‍तानी सांसद अफनान ने कहा देश के पास पहले ही इसी तरह का फाइटर जेट मौजूद है, बता दे की उनका इशारा अमेरिका निर्मित एफ-16 की ओर था जिसे 1980 के दशक से पाकिस्‍तानी वायुसेना ऑपरेट कर रही है। सांसद ने दलील दी कि चीनी विमान उतना अच्‍छा नहीं है जितना कि भारत का राफेल विमान है। उन्‍होंने जे 10 सी को खरीदने की बजाय इस पैसे को जेएफ-17, पांचवीं पीढ़ी के लड़ाकू विमान और लंबे समय तक हवा में रहने में सक्षम ड्रोन विमान को बनाने में करने के लिए कहा, आपको बता दे की चीन जिस जे-10 सी विमान को पाकिस्‍तान को देने जा रहा है, उसका वजन 18-20 टन है।और यह अपने साथ 6.5 टन पेलोड अपने साथ ले जा सकता है। इसमें PL-15 मिसाइल लगी है जो 200 किमी तक मार कर सकती है। इतना ही नहीं कई हवा से जमीन पर हमला करने वाले बम भी इसमें मौजूद हैं।

About Swati Dutta

Check Also

पीएम मोदी ने पूर्वोत्तर में बिगुल फूंका कहा- अबकी बार 400 पार

भले लोकसभा चुनाव की तारीखों का अब तक ऐलान नहीं हुआ है लेकिन चुनावी रैलियों …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com