Breaking News
Home / ताजा खबर / कोरोना के बाद देश में बढ़ा बर्ड फ्लू का खतरा, दिल्ली सहित कई राज्यों में स्थिति गंभीर

कोरोना के बाद देश में बढ़ा बर्ड फ्लू का खतरा, दिल्ली सहित कई राज्यों में स्थिति गंभीर

पूरा देश पिछले कई महीनों से कोरोना वायरस की मार तो झेल ही रहा है. वहीं अब देश में बर्ड फ्लू का खतरा भी लगातार बढ़ता ही जा रहा है. बात करें देश की राजधानी दिल्ली की तो यहां हालात हर रोज बिगड़ते ही जा रहे हैं. खबरों के अनुसार शनिवार की सुबह दिल्ली के मयूर विहार III इलाके के एक पार्क में एक टीम को सबसे पहले 17 मृतक कौवे मिले थे. लेकिन अब मृत कौवो की संख्या 200 के करीब पहुंच गई है. वहीं इनमें से  दो कौवे डीडीए पार्क द्वारका में भी पाए गए, जिनमे से एक कौवे का नमूना इकट्ठा किए किया गया है।

वहीं इस मामले में दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री ऑफिस ने जानकारी देते हुए बताया कि 16 पश्चिम जिले के हातसाल गांव के एक पार्क में 16 मृत कौवे पाए गए हैं. और इन सभी से लिए गए नमूनों को पालम में एक प्रयोगशाला में 9 जनवरी को राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु रोग संस्थान, आईसीएआर, भोपाल और जालंधर की एक प्रयोगशाला में भेजने के लिए प्रस्तुत किया गया है.

गाजीपुर मंडी के महासचिव मोहम्मद सलीम ने भी इस बात करते हुए बताया कि बर्ड फ्लू के बढ़ते खतरे को देखते हुए  5-6 सदस्यों की एक समिति बनाई है. जो बाजार का सर्वेक्षण करेगी और विभिन्न दुकानों पर मुर्गी के नमूनों की जांच करेगी। पशुपालन विभाग, दिल्ली सरकार द्वारा दिल्ली में गाजीपुर चिकन और अंडा बाजार में डॉ. सुनील सिंह तोमर ने भी जानकारी दी है कि दिल्ली सरकार द्वारा 11 रैपिड रिस्पांस टीमें बनाई गई हैं. आगे उन्होंने कहा कि स्थिति की निगरानी और निरीक्षण करने और उचित नमूने सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं।

बताया जा रहा है कि हरियाणा के बरवाला क्षेत्र में भी अचानक कई मुर्गियों की मौत हो गई है. जिसके चलते वहां भी एवियन फ्लू का खतरा बढ़ गया है. मीडिया रिपोर्ट की मानें तो यहां पर कम से कम लाख मुर्गी और चूजों की मौत हो चुकी है. यहां पर बताते चले कि मुर्गियों के रहस्यमय तरीके से मरने का सिलसिला 5 दिसंबर से शुरू हुआ था।

About Sakhi Choudhary

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com