Breaking News
Home / ताजा खबर / चुनाव जीत फिर ब्रिटेन के PM बनेंगे बोरिस जॉनसन, खुद को बताते हैं भारत का दामाद

चुनाव जीत फिर ब्रिटेन के PM बनेंगे बोरिस जॉनसन, खुद को बताते हैं भारत का दामाद

सेंट्रल डेस्क आयुषी गर्ग:-   ब्रिटेन के आम चुनाव में सत्ताधारी कंज़र्वेटिव पार्टी ने बड़ी जीत हासिल की है. स्पष्ट बहुमत हासिल करने के बाद पार्टी फिर सरकार बनाने जा रही है. चूंकि पार्टी ने ये नया जनादेश मौजूदा प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की अगुवाई में हासिल किया है तो लगता है कि वही फिर ब्रिटेन के पीएम बनेंगे और यूरोप से अलग करने वाली ब्रेग्जिट डील लागू करा सकेंगे. बोरिस जॉनसन को हिंदू और भारतीयों का समर्थक माना जाता है. ऐसा लगता है कि उन्हें भारतीयों का बड़े पैमाने पर चुनाव में समर्थन मिला. वैसे वो खुद को कई बार भारत का दामाद भी बता चुके हैं. उन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक पत्रकार के रूप में की थी. उनके चुनाव प्रचार में इस बार हिंदी गाने भी खूब बजाए गए हैं.


 

बोरिस को है पत्रकारिता से प्यार
बोरिस जॉनसन ने पत्रकार, सांसद, मेयर और विदेश मंत्री से प्रधानमंत्री पद तक का सफ़र तय किया है. कहा जाता कि वह तेज़ दिमाग वाले मेहनती शख्स हैं. पत्रकारिता को कई बार पहला प्यार बताने वाले बोरिस अब भी टेलीग्राफ अखबार में साप्ताहिक कॉलम लिखते हैं. शुरुआत में उनके लिखे आर्टिकल्स ब्रिटेन के मिडिल क्लास लोगों को ध्यान में रखकर लिखे जाते थे. इसमें वे पाठकों को my friends कहकर संबोधित किया करते. ये उस दौर के बुर्जुआ सिस्टम के लिए एकदम अलग बात थी. इसी से धीरे-धीरे बोरिस की पहचान बनने लगी.

एलजीबीटी अधिकारों के लिए रहे हैं सक्रिय

एलजीबीटी अधिकारों के लिए बेहद सक्रिय रहे बोरिस ब्रिटेन की राजनीति में विवादास्पद शख्सियत रहे हैं. एक ओर सपोर्टर उन्हें मजाकिया और लोकप्रिय कहते हैं तो दूसरी तरफ विरोधियों के पास अपने तर्क हैं. उनका कहना है कि बोरिस भाई-भतीजावाद को बढ़ावा देते हैं. उन पर अक्सर रेसिस्ट होने के आरोप भी लगते रहे हैं. लंदन में मेयर रहने के दौरान एक बार उन्होंने कह दिया था कि मैंने हाफ सिख से शादी की ताकि ब्रिटेन में रहने वाले सभी सिखों का मुझे वोट मिल सके.


 

बोरिस का अपनी भारतीय मूल की पत्नी मरिना व्हीलर के साथ फिलहाल तलाक का मामला चल रहा है. बोरिस की पत्नी मरिना की मां दीप सिख थीं. वेस्ट ससेक्स में रहने के दौरान उन्होंने ब्रिटिश पत्रकार चार्ल्स व्हीलर से दूसरी शादी की. बोरिस और मरिना की 25 साल की शादीशुदा जिंदगी रही. पिछले साल अलगाव की बात बाहर आने से पहले बोरिस और मरिना ने साथ में कई बार भारत की अनौपचारिक यात्रा की थी. बोरिस जब भी भारत आते थे तो अपनी पत्नी के परिवार के पास दिल्ली या मुंबई में रुकते थे. किसी ही ब्रितानी प्रधानमंत्री का भारत से ऐसा जुड़ाव रहा होगा, जैसा बोरिस जॉनसन का रहा है.

https://www.youtube.com/watch?v=hTxYj3W6sNA&t=8s

About News10India

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com