Breaking News
Home / ताजा खबर / पीएम मोदी से मिलीं एंजेला मर्केल, जर्मनी के साथ 20 अहम समझौतों पर हस्ताक्षर की उम्मीद

पीएम मोदी से मिलीं एंजेला मर्केल, जर्मनी के साथ 20 अहम समझौतों पर हस्ताक्षर की उम्मीद

सेंट्रल डेस्क प्राची जैन भारत की दो दिवसीय यात्रा पर आईं जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने कहा कि भारत और जर्मनी के बीच कई समझौतों पर हस्ताक्षर किए जाएंगे जो दोनों देशों के बीच व्यापक एवं बेहद करीबी संबधों को रेखांकित करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति भवन में मर्केल का स्वागत किया।

उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि भारत आने पर उन्हें प्रसन्नता का अनुभव हुआ। वह 5वें आईसीजी (अंतर सरकारी विमर्श) के लिए यहां आई हैं। मर्केल ने कहा, ‘यहां हमारा गर्मजोशी भरा और उदार स्वागत किया गया जिसके लिए मैं प्रधानमंत्री का शुक्रिया अदा करना चाहती हूं। भारत का यह मेरा चौथा दौरा है और मैं यहां एक बेहद दिलचस्प कार्यक्रम में शरीक होने वाली हूं।’ जब वह संवाददाताओं से बातचीत कर रहीं थी तब प्रधानमंत्री मोदी उनके साथ ही थे।


 

राजघाट पहुंचीं जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देते हुए।

राष्ट्रपति भवन में स्वागत समारोह के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल। इस दौरान एंजेला ने कहा कि भारत आकर खुश हूं, एक बड़े देश और उसकी विविधता का सम्मान करती हूं।

मर्केल 5वें आईजीसी की प्रधानमंत्री के साथ सह-अध्यक्षता करेंगी जिसके बाद दोनों नेता प्रेस के लिए बयान जारी करेंगे। दोनों पक्षों के कई समझौतों पर हस्ताक्षर करने की उम्मीद है। वह शुक्रवार शाम को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात करेंगी और प्रधानमंत्री के साथ लोक कल्याण मार्ग स्थित उनके आवास पर भी बैठक करेंगी।

शनिवार को जर्मन नेता कारोबारी जगत के प्रतिनिधिमंडल से मिलेंगी और मानेसर, गुड़गांव में कॉन्टिनेंटल ऑटोमोटिव कम्पोनेंट्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड का दौरा करेंगी। जर्मनी लौटने से पहले, चांसलर द्वारका सेक्टर 21 मेट्रो स्टेशन भी जाएंगी। दौरे से पहले भारत में जर्मनी के दूत वाल्टर जे लिंडनर ने कहा था कि मोदी और मर्केल के रिश्ते बहुत अच्छे हैं और दोनों किसी भी मुद्दे पर बातचीत कर सकते हैं।


 

जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल भारत की दो दिवसीय यात्रा पर हैं। इस दौरान वह आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कई द्विपक्षीय मुद्दों पर बात करेंगी और दोनों देशों के बीच करीब 20 समझौतों पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद है। वह अपने दौरे पर कारोबार जगत के प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात के अलावा भारतीय नेतृत्व से मिलेंगी।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, हमारे संबंध की रणनीतिक संरचना को समृद्ध करते हुए। एंजेला मर्केल भारत दौरे की शुरुआत करते हुए दिल्ली पहुंचीं, इस दौरान वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ 5वें आईजीसी (अंतर सरकारी विमर्श) की सह अध्यक्षता करेंगी। यह एक साल में दोनों नेताओं के बीच पांचवीं बैठक होगी।

About News10India

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com