Breaking News
Home / अपराध / इन 6 वेबसाइट्स का करते हैं इस्तेमाल, तो फौरन हो जाएं सावधान

इन 6 वेबसाइट्स का करते हैं इस्तेमाल, तो फौरन हो जाएं सावधान

जैसे जैसे कैशलेस ट्रांजेक्शन का इस्तेमाल देश में बढ़ा है वैसे वैसे ऑनलाइन फ्रॉड की संभावनाएं भी बढ़ गई हैं। लगातार सामने आ रहे ठगी के मामलों पर लगाम कसने और देशभर में बढ़ रहे ऑनलाइन फ्रॉड को लेकर सरकार ने फर्जी वेबसाइट की लिस्ट जारी की है। अगर आप भी इन वेबसाइट का इस्तेमाल करते हैं तो फौरन सावधान हो जाएं। साइबर क्राइम पर लगाम कसने की मुहिम के तहत सरकार की तरफ से ये अहम कदम उठाया गया है।

पीआईबी की ओर से इस बार 6 वेबसाइट की लिस्ट जारी की गई है। जिससे सभी यूजर्स को दूर रहने की हिदायत दी गई है। इन वेबसाइट्स में फ्री स्कॉलरशिप से लेकर फ्री लैपटॉप जैसी कई सुविधाएं देने के वादे किए जाते हैं और जैसे ही कोई यूजर इनका इस्तेमाल करता है तो उनको चूना लगा दिया जाता है।

इन साइट्स से सावधान रहने की हिदायत—

>> http://centralexcisegov.in/aboutus.php

>> https://register-for-your-free-scholarship.blogspot.com/

>> https://kusmyojna.in/landing/

>> https://www.kvms.org.in/

>> https://www.sajks.com/about-us.php

>> https://register-form-free-tablet.blogspot.com/

दरअसल पीआईबी वक्त वक्त पर देश के अंदर गलत सूचनाओं को लेकर यूजर्स को अलर्ट जारी करने का काम करता है। पीआईबी भ्रामक खबरों के खिलाफ एक्शन लेता है और आम जनता को अलर्ट करता है। इसके अलावा सोशल मीडिया पर अफवाहों पर लगाम कसने का काम भी पीआईबी का ही है। सोशल मीडिया पर वायरल होने वाले मैसेज की भी सच्चाई की जांच की जाती है ताकि अफवाहों को फैलने से रोका जा सके। वहीं इन साइट्स को लेकर हिदायत देने का मकसद है कि यूजर्स का डाटा और गाढ़ी कमाई सुरक्षित रह सके। साथ ही भ्रामक खबरों और योजनाओं में पड़कर किसी के साथ ठगी ना हो।

About Sakhi Choudhary

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com