Breaking News
Home / ताजा खबर / कोरोना संक्रमण के बीच एक और चुनौती, कई राज्यों में बर्ड फ्लू का कहर

कोरोना संक्रमण के बीच एक और चुनौती, कई राज्यों में बर्ड फ्लू का कहर

देश में कोरोना संक्रमण का कहर अभी भी लगातार जारी है इसी बीच कई राज्यों में एक नए खतरे ने दस्तक दी है। मध्य प्रदेश, राजस्थान, पंजाब और हिमाचल प्रदेश के साथ ही केरल भी बर्ड फ्लू की चपेट में आता दिख रहा है।इन सभी राज्यों में पिछले कुछ दिनों में ही सैकड़ों पक्षियों की मौत से हालात काबू से बाहर होते दिख रहे हैं। इस संकट से निजात पाने के लिए राज्य सरकारों ने अलर्ट जारी कर दिया है।

 बिहार, झारखंड और उत्तराखंड में भी राज्य सरकारों ने सतर्कता बरतते हुए अलर्ट जारी किया है। पक्षियों में पाए गए एवियन इन्फ्लूएंजा वायरस से होने वाली बीमारी से इंसान भी चपेट में आ सकते हैं। इसे लेकर एहतियात बरतते हुए हिमाचल प्रदेश में मछली, मुर्गे और अंडों की बिक्री पर बैन लगा दिया है।

वहीं राजस्थान में बर्ड फ्लू के चलते पक्षियों की मौत का सिलसिला जारी है। अभी तक 500 से अधिक कौओं की मौत हो चुकी है। इसे लेकर राज्यपाल कलराज मिश्र ने राज्य सरकार से इस बीमारी के नियंत्रण को लेकर उठाए गए कदमों की जानकारी मांगी है।

वहीं मध्य प्रदेश में बर्ड फ्लू के मामलों की शुरुआत इंदौर से हुई। कालेज परिसर में 148 कौओं की मौत का मामला सामने आने से हड़कंप मचा हुआ है। इन पक्षियों में बर्ड फ्लू के वायरस की पुष्टि हुई थी। इंदौर में स्वास्थ्य विभाग द्वारा डेली कालेज परिसर के एक किमी के दायरे में रहने वाले लोगों की स्क्रीनिंग के लिए स्वास्थ्यकर्मियों की टीम भेजी गई और वहां जिन लोगों में सर्दी, खांसी और बुखार के लक्षण मिले हैं, उनका कोरोना टेस्ट करवाया गया। इसके अलावा मंदसौर जिले में भी बर्ड फ्लू की पुष्टि हो चुकी है।

इस पूरे मामले में अहम बात ये भी है कि इस बीमारी से पक्षी ही नहीं, इंसान भी प्रभावित हो सकते हैं। मुर्गियों और संक्रमित पक्षियों के पास रहने इन्सान पीडि़त हो सकते हैं। इसका वायरस आंख, मुंह और नाक के जरिये इंसानों को अपनी चपेट में ले सकता है। ऐसे में सावधानी बरतना बेहद जरूरी है।

बर्ड फ्लू के लक्षण—

सामान्य फ्लू की तरह ही लक्षण

सांस का उखड़ना

गले में खराश होना

तेज बुखार आना

मांसपेशियों और पेट दर्द

छाती में दर्द और दस्त

ऐसे बरतें सावधानी—

संक्रमण वाले इलाके में हमेशा मास्क पहनकर रखें

नॉनवेज खरीदते से परहेज करें, अगर खरीदें तो साफ-सफाई का ख्याल रखें

ऐसे हालात में पक्षियों से दूर रहना चाहिए

About Sakhi Choudhary

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com