Breaking News
Home / ताजा खबर / चुनाव आयोग द्वारा लिया गया बड़ा फैसला,उत्तर प्रदेश समेत 5 राज्‍यों में रैलियों और रोड शो पर 22 जनवरी तक लगी रोक

चुनाव आयोग द्वारा लिया गया बड़ा फैसला,उत्तर प्रदेश समेत 5 राज्‍यों में रैलियों और रोड शो पर 22 जनवरी तक लगी रोक

चुनाव आयोग की तरफ से यूपी और पंजाब समेत पांच राज्‍यों में होने वाले चुनावों में राजनीतिक रैलियों और रोड शो पर जारी पाबंदी को एक और हफ्ते तक बढ़ा दिया है. बता दें कि पहले यह पाबंदी 15 जनवरी तक जारी थी, लेकिन अब 22 जनवरी तक जारी रहेगी. फिलहाल चुनाव आयोग ने राजनीतिक दलों को थोड़ी राहत देते हुए इनडोर सभाओं वाली जगहों पर अधिकतम 300 या कुल क्षमता के 50 फीसदी लोगों के साथ मीटिंग आयोजित करने की अनुमति दी है. बता दें कि कोविड प्रोटोकॉल का इस दौरान कड़ाई से पालन करने के साथ आदर्श चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन नहीं करने की हिदायत दी गयी है.

इसके अलावा चुनाव आयोग ने कहा है कि 8 जनवरी 2022 को जो चुनाव संबंधी 16 सूत्रीय गाइडलाइन जारी की गई है,वो भी पहले की तरह लागू रहेगी.आपको बता दें कि 8 जनवरी को जब चुनाव आयोग ने यूपी, पंजाब, गोवा, मणिपुर और उत्तराखंड के चुनाव कार्यक्रम का ऐलान किया था, तब कोरोना के बढ़ते मामलों को मद्देनजर रखते हुए 15 जनवरी तक राजनीतिक रैलियों और रोड शो पर प्रतिबंध लगाया गया था.

आपको बता दें कि अपनी 16 सूत्रीय गाइडलाइन के तहत चुनाव आयोग ने सार्वजनिक रोड और गोल चक्कर पर नुक्कड़ सभा पर प्रतिबंध लगा दिया गया था और इसके साथ ही घर-घर जाकर प्रचार करने के लिए लोगों की संख्या पांच समिति दी थी.इसके अलावा मतगणना के बाद विजय जुलूसों पर रोक लगाने का ऐलान भी किया था.

गौरतलब है कि मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्र की मौजूदगी में आज पांचों राज्यों में होने वाले चुनाव को लेकर डिटेल रिव्यू मीटिंग की गई थी.इस दौरान मीटिंग में लगातार बढ़ रहे कोविड संक्रमण पर 5 राज्यों के एक्शन प्लान पर चर्चा हुई और इसके अलावा अलावा मतदाताओं के साथ ही पोलिंग से जुड़े कर्मचारियों और फ्रंटलाइन वर्कर को कोरोना वैक्सीन की पहली,दूसरी तथा बूस्टर डोज लगाए जाने की स्थिति का भी आकलन किया गया था.

About P Pandey

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com