Breaking News
Home / बिहार / झारखण्ड / बिहार इंटरमीडिएट परीक्षा 2019: दरभंगा में नकल करते पकड़े गए 3 छात्र निष्कासित

बिहार इंटरमीडिएट परीक्षा 2019: दरभंगा में नकल करते पकड़े गए 3 छात्र निष्कासित

दरभंगा ब्यूरो, वरुण कुमार: इंटर की परीक्षा के पांचवें दिन सोमवार को सीएम कॉलेज केंद्र से प्रथम पाली में एक परीक्षार्थी को नकल के आरोप में निष्कासित कर दिया गया। परीक्षार्थी स्थानीय एमके कॉलेज का छात्र है। छात्र को परीक्षा से निष्कासित करते हुए पुलिस के हवाले कर दिया गया। जिले के शेष परीक्षा केंद्रों पर किसी परीक्षार्थी के निष्कासन की सूचना नहीं है। दूसरी पाली में शांतिपूर्ण परीक्षा संपन्न हुई।

परीक्षा के पांचवें दिन दोनों पालियों की परीक्षा को मिलाकर कुल 391 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। कुल 18990 परीक्षार्थियों में 18599 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए। प्रथम पाली में रसायनशास्त्र की परीक्षा के दौरान कुल 11178 परीक्षार्थियों में 10953 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए और 225 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। दूसरी पाली में राजनीतिशास्त्र की परीक्षा में 7812 परीक्षार्थियों में 7646 परीक्षार्थी उपस्थित हुए और 166 अनुपस्थित रहे। परीक्षा को लेकर पांचवें दिन भी परीक्षा केंद्रों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम रहे। केंद्र में प्रवेश से पूर्व परीक्षार्थियों की सघन जांच के बाद ही उन्हें भीतर जाने की अनुमति दी गई। पूरे दिन केंद्रों पर मजिस्ट्रेट व अधिकारियों के निरीक्षण का सिलसिला भी जारी रहा।

सीसीटीवी की निगरानी में हो रही परीक्षा में नकल रोकने को लेकर पूरी चौकसी बरती जा रही है। पांच दिनों की परीक्षा में जिले में अब तक केवल तीन परीक्षार्थियों को नकल करते हुए पकड़े जाने पर निष्कासित किया गया है। परीक्षा केंद्रों के बाहर अभिभावकों की भीड़ के कारण बार-बार जाम की स्थिति बनती रहती है। परीक्षा शुरू व समाप्त होने के समय केंद्रों के निकट मुख्य सड़क पूरी तरह जाम रहा। यातायात सुचारू करने में पुलिस कर्मियों व ट्रैफिक पुलिस को काफी मशक्कत करनी पड़ी। जिला शिक्षा पदाधिकारी डॉ. महेश प्रसाद सिंह ने बताया कि पूरे जिले में शांतिपूर्ण व कदाचारमुक्त परीक्षा हो रही है। जो परीक्षार्थी नकल करने का प्रयास करते हैं वे कहीं ना कहीं नजर में आ रहे हैं और उनपर कार्रवाई की जा रही है।

About News10India

Check Also

उपस्थिति भले कम हो लेकिन सवाल पूछने में टॉप टेन बिहारी सांसद बन गए अजय मंडल

बिहार से लोकसभा में माैजूदगी दर्ज कर रहे सांसदों की एक रिपोर्ट सामने आई है। …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com