Breaking News
Home / ताजा खबर / Bihar: पटना में जल्द ही पटरियों पर उतरेगी मेट्रो

Bihar: पटना में जल्द ही पटरियों पर उतरेगी मेट्रो

बिहार (Bihar) की राजधानी पटना (Patna) में जल्द ही मेट्रो दस्तक देने वाली है। पटना मेट्रो के लिए मलाही पकड़ी से न्यू आईएसबीटी तक पांच एलिवेटेड स्टेशन बनाने का काम कुछ ही समय में शुरू होने वाला है। पटना में मेट्रो का काम संभाल रही दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने इसके लिए टेंडर जारी कर दिया है।

बता दें कि पटना मेट्रो के कॉरिडोर दो यानी पटना स्टेशन से न्यू आईएसबीटी के प्रायोरिटी कोरिडोर में सबसे पहले मेट्रो स्टेशन बनाने का काम पूरा किया जाएगा। इन मेट्रो स्टेशनों में मलाही पकड़ी, खेमनीचक, भूतनाथ, जीरो माइल और न्यू आईएसबीटी शामिल हैं। यह पांचों मेट्रो स्टेशन एलिवेटेड होंगे। इस काम में तकरीबन पचहत्तर करोड़ की लागत आएगी।

खबरें आ रही हैं कि करीब- करीब दो साल के अंदर स्टेशन बनाने का काम पूरा हो सकता है। डीएमआरसी (DMRC) के निविदा दस्तावेज के मुताबिक इच्छुक एजेंसी पच्चीस सितंबर तक आवेदन कर सकती है। निविदा की स्वीकृति और वर्क आर्डर के बाद दो साल में काम पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। टेंडर के अनुसार एजेंसी इन मेट्रो स्टेशनों की डिजाइन, आर्किटेक्चर और प्री-इंजीनियरिंग स्ट्रक्चर का निर्माण भी करेगी।

इसके अलावा चुनी गई एजेंसी को स्टेशन के बाहरी आवरण, पानी की सप्लाई, शौचालय, जल निकास के साथ साथ कई अन्य सुविधाओं पर भी काम करना होगा। ज्ञात हो कि पटना मेट्रो (Patna Metro)के आखिरी स्टेशन न्यू आईएसबीटी के पास मेट्रो डिपो का निर्माण भी किया जा रहा है। यह डिपो मेट्रो रूट से जुड़ा होगा जहां कोच से लेकर इंजन तक का रखरखाव होगा। मेट्रो निर्माण से पहले ट्रायल भी यहीं होगा।

डीएमआरसी (DMRC) ने पटना मेट्रो के न्यू आईएसबीटी डिपो में बिछाए जाने वाले मेट्रो ट्रैक की खरीद को लेकर भी निविदा जारी की है। बारह सौ मीट्रिक टन लोहे के ट्रैक के लिए लगभग नौ करोड़ रुपये की लागत दी गई है। टेंडर को मंजूरी मिलने के बाद एक साल में ट्रैक बिछाने का काम पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

By: मीनाक्षी पंत

About News Desk

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com