Breaking News
Home / ताजा खबर / बिहार के स्कूली बच्चों को मिलेगा लाभ

बिहार के स्कूली बच्चों को मिलेगा लाभ

प्रधानमंत्री पोषण योजना के तहत बेंगलुरु का अक्षयपात्रा फाउंडेशन अब पटना, दानापुर और फुलवारीशरीफ के बच्चों को दोपहर का खाना परोसेगा।बता दें कि शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी और अपर मुख्य सचिव संजय कुमार की मौजूदगी में शिक्षा विभाग तथा अक्षयपात्रा फाउंडेशन के बीच बुधवार को इसको लेकर एकरारनामा किया गया था।

आपको बता दें कि इस समझौते के तहत अक्षयपात्रा फाउंडेशन दकी तरफ से पटना जिले के दानापुर, फुलवारीशरीफ, पटना सदर प्रखंड और पटना सदर स्थित शैक्षणिक अंचल गोलघर के कुल 204 विद्यालयों में कक्षा एक से 8 तक के लगभग 38 हजार बच्चों को मध्याह्न भोजन उपलब्ध कराया जाना है।

विभाग द्वारा पटना जिला के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी एवं अक्षयपात्रा फाउंडेशन, बेंगलुरु की ओर से फाउन्डेशन के उपाध्यक्ष स्वामी अनंत वीर्य दास ने
शिक्षा विभाग स्थित मदन मोहन झा स्मृति सभागार में एकरारनामा पर हस्ताक्षर किया है।

इस अवसर पर विशेष सचिव-सह-निदेशक सतीश चंद्र झा, शिक्षा सचिव असंगबा चुबा आओ, निदेशक, माध्यमिक शिक्षा मनोज कुमार, निदेशक उच्च शिक्षा, डॉ. रेखा कुमारी व अन्य उप पदाधिकारी शामिल थे।

गौरतलब है कि एमओयू पर हस्ताक्षर कार्यक्रम के समय सतीश चंद्र झा ने उपस्थित माननीय मंत्री और सभी पदाधिकारियों का स्वागत किया।वहीं विभागीय अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने पुष्पगुच्छ देकर मंत्री को और सचिव असंगबा चुबा आओ ने अपर मुख्य सचिव को सम्मानित किया।

इसके आलावा उन्होंने अक्षयपात्रा फाउंडेशन के स्वामीजी को बधाई देते हुए आशा व्यक्त की कि यह फाउंडेशन प्रधानमंत्री पोषण योजना के कार्यान्वयन में सरकार को अपेक्षित सहयोग प्रदान करेगा।

इस दौरान मध्याह्न भोजन निदेशक सतीश चंद्र झा ने कहा कि दोनों पक्षों के बीच एकरारनामा के तहत शिक्षा विभाग द्वारा बलदेव उच्च विद्यालय, दानापुर में अक्षयपात्रा फाउंडेशन को एक केंद्रीकृत रसोई घर निर्माण हेतु 0.5 एकड़ भूमि 10 वर्षों के लिए उपभोग के लिए दी जाएगी।

बता दें कि फाउंडेशन दकी तरफ से उक्त रसोई में पोषण मानक अनुरूप भोजन तैयार कर के 204 विद्यालयों के छात्र-छात्राओं के बीच उपलब्ध कराया जाएगा।

शिक्षा विभाग इस कार्य में भोजन निर्माण अथवा वितरण के लिए परिवहन एवं मानक अनुरूप पोषक सामग्रियों के लिए कोई अतिरिक्त भुगतान का वहन नहीं करेगा।

चैरिटी वर्क के तहत फाउंडेशन अपने साधन और श्रम का उपयोग करेगी।

About P Pandey

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com