Breaking News
Home / देश / उपचुनाव नतीजे: BJP को मिली 2 सीटें, लेफ्ट और कांग्रेस को 1-1 सीट

उपचुनाव नतीजे: BJP को मिली 2 सीटें, लेफ्ट और कांग्रेस को 1-1 सीट

देश में अलग-अलग राज्यों में चार सीटों पर हुए उपचुनाव के शुक्रवार को घोषित नतीजों में बीजेपी ने दो सीटों पर जीत दर्ज की. वहीं केरल में वामपंथी गठबंधन एलडीएफ ने एक सीट पर जीत दर्ज की. कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ में नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा में जीत हासिल की.

उत्तर प्रदेश के हमीरपुर विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार युवराज सिंह ने समाजवादी पार्टी के अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी मनोज कुमार प्रजापति को 17 हजार 846 वोटों से हरा दिया.

 

Image result for bjp vs congress

 

त्रिपुरा में बधरघाट विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव में बीजेपी उम्मीदवार मिमी मजूमदार ने अपनी निकटवर्ती प्रतिद्वंद्वी सीपीएम उम्मीदवार बुल्टी बिस्वास को 5,276 वोटों के अंतर से हराया.केरल में पाला विधानसभा क्षेत्र के लिए हुए उपचुनाव में एलडीएफ उम्मीदवार मणि सी कप्पेन ने यूडीएफ के जोस टॉम पुलिक्कुनेल को नजदीकी मुकाबले में हरा दिया.

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा विधानसभा उपचुनाव में प्रदेश में सत्तारूढ़ कांग्रेस ने बीजेपी को 11 हजार से ज्यादा वोटों से हराकर भगवा पार्टी से यह सीट छीन ली है.

उत्तर प्रदेश की हमीरपुर सीट पहले से बीजेपी के खाते में थी. बहुजन समाज पार्टी तीसरे स्थान पर जबकि कांग्रेस चौथे स्थान पर रही. इस सीट पर 23 सितंबर को मतदान हुआ था और 51 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था . निर्वाचन आयोग से मिली जानकारी के मुताबिक बीजेपी को 74 हजार 374 वोट, जबकि एसपी को 56 हजार 528 वोट मिले . बीएसपी के नौशाद अली को 28 हजार 790 वोट हासिल हुए.

बता दें कि बीजेपी विधायक अशोक कुमार सिंह चंदेल को हत्या के एक मामले में दोषी ठहराये जाने के बाद अयोग्य घोषित किया गया था. इस वजह से यहां उपचुनाव कराने की जरूरत हुई थी.

 


 

 

इस सीट पर बीजेपी की जीत तय मानी जा रही थी, लेकिन चौतरफा मुकाबले में ये देखा जा रहा था कि कौन सी पार्टी दूसरे पायदान पर आती है. इस मामले में समाजवादी पार्टी ने ये साबित कर दिया है कि वो यूपी में मुख्य विपक्षी पार्टी के तौर मौजूद है. वहीं बीएसपी और कांग्रेस के कैंडिडेट की जमानत भी जब्त हो गई.

बीजेपी ने हमीरपुर सीट पर जीत तो हासिल कर ली, लेकिन साल 2017 के मुकाबले उपचुनाव में वोट प्रतिशत में गिरावट आई है. जहां 2017 में इस सीट पर 44.5 फीसदी वोट मिले थे, वहीं इस बार 38 फीसदी वोट मिले हैं.

 

WRITTEN BY : HEETA RAINA

 

About News10India

Check Also

पीएम मोदी ने पूर्वोत्तर में बिगुल फूंका कहा- अबकी बार 400 पार

भले लोकसभा चुनाव की तारीखों का अब तक ऐलान नहीं हुआ है लेकिन चुनावी रैलियों …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com