Breaking News
Home / ताजा खबर / केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द मिल सकती है बड़ी राहत, डीए पर ये फैसला संभव

केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द मिल सकती है बड़ी राहत, डीए पर ये फैसला संभव

पिछला साल तमाम मुश्किलों और चुनौतियों का सामना करते हुए बीता। वहीं नए साल में केंद्रीय कर्मचारियों को केंद्र सरकार सौगात दे सकती है। नए साल की शुरुआत केंद्रीय कर्मचारियों के लिए राहतभरी हो सकती है। खबर है कि केंद्र सरकार साल 2021 में केंद्रीय कर्मचारियों के डियरनेस अलाउंस यानि महंगाई भत्ते पर लगी रोक को हटा सकती है। खबरों के मुताबिक नए वित्त वर्ष में केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 4 फीसदी तक बढ़ाने पर लगी रोक जल्द हट सकती है। दरअसल डीए में बढ़ोतरी पर पिछले साल कोरोना लॉकडाउन की वजह से पैदा हुए वित्तीय संकट को देखते हुए रोक लगा दी गई थी। तभी से तमाम कर्मचारी इसे लेकर किसी फैसले का इंतजार कर रहे थे।

कई रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में चार फीसदी की बढ़ोतरी का ऐलान इसी महीने में केंद्र सरकार की तरफ से किया जा सकता है। हालांकि अभी तक केंद्र सरकार की तरफ से इसे लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। मौजूदा वक्त में केंद्रीय कर्मचारियों को 17 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता मिल रहा है। अगर केंद्र सरकार भत्ता बढ़ाने का ऐलान करती है तो कर्मचारियों के वेतन में तो बढ़ोतरी होगी ही बल्कि पेंशनर्स को भी इसका फायदा मिल सकेगा।

मौजूदा वक्त में देश की आर्थिक स्थिति में सुधार को देखते हुए सरकार इस फैसले पर जल्द मंजूरी दे सकती है। आमतौर पर केंद्र सरकार साल में दो बार महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी करती है। डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी का पिछला प्रस्ताव मार्च 2020 में पास किया गया था। अब अगर ये प्रस्ताव पास होता है तो केंद्र सरकार के 50 लाख सक्रिय कर्मचारियों और 60 लाख से ज्यादा पेंशनर्स को राहत पहुंचेगी। हालांकि अभी भी इस बात का इंतजार ही किया जा रहा है कि आखिर कब केंद्र सरकार इस मुद्दे पर लगी अस्थाई रोक को हटाएगी।

वहीं इसके अलावा केंद्र सरकार ने ड्यूटी पर अपंगता का शिकार होने वाले कर्मचारियों के लिए अपंगता मुआवजे की घोषणा भी की है। केंद्र सरकार की इस योजना का फायदा ड्यूटी के दौरान किसी हादसे में अपंग होने वाले कर्मचारियों को मिलेगी। खास बात ये कि इस योजना के तहत एनपीएस के दायरे में आने वाले कर्मचारी भी शामिल होंगे।

About Sakhi Choudhary

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com