Breaking News
Home / ताजा खबर / दिल्ली सरकार का बजट पेश, ‘कट्टर देशभक्त’ तैयार करेगी केजरीवाल सरकार

दिल्ली सरकार का बजट पेश, ‘कट्टर देशभक्त’ तैयार करेगी केजरीवाल सरकार

दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार ने अपना बजट पेश किया है। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया ने बजट भाषण के दौरान कहा कि इस बार बजट की थीम देशभक्ति है और आजादी के 75 साल का जश्न मनाने का काम किया जाएगा। दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने भी इस बार सदन में ई-बजट पेश किया, जिसकी थीम देशभक्ति रही। दिल्ली में इस साल के लिए 69 हजार करोड़ रुपये का बजट पेश किया गया है। वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया ने बताया कि इस बार लोगों के लिए योजनाओं का खर्च 55 फीसदी जबकि सरकारी खर्च 45 फीसदी रहेगा।

दिल्ली सरकार के बजट की अहम बातें जानिए—

– दिल्ली सरकार स्थानीय निकायों को 4 हजार करोड़ रुपये की मदद करेगी, इसके अलावा स्टांप शुल्क, पार्किंग शुल्क भी स्थानीय निकायों को दिया जाएगा।

– दिल्ली में 12 मार्च से देशभक्ति के कार्यक्रम शुरू होंगे, जिसमें आगे के विजन को दर्शाया जाएगा।

– भगत सिंह के जीवन से जुड़े कार्यक्रमों को दर्शाने के लिए 10 करोड़ रुपये जारी किए गए। इसके अलावा बाबा साहेब आंबेडकर के नाम पर जो कार्यक्रम होंगे, उसके लिए भी दस करोड़ रुपये का आवंटन किया गया।

– कनॉट प्लेस की तरह ही दिल्ली में अब 500 जगहों पर तिरंगे लगाए जाएंगे। साथ ही दिल्ली के स्कूलों में अब एक पीरियड देशभक्ति के बारे में होगा।

-इस दौरान मनीष सिसौदिया ने कहा कि हम हर व्यक्ति को कट्टर देशभक्त के तौर पर तैयार करेंगे, ताकि वो नियमों का पालन करें।

– दिल्ली में यूथ फॉर एजुकेशन के नाम से कार्यक्रम की शुरुआत की जाएगी।

– दिल्ली में नया सैनिक स्कूल बनाया जाएगा और एक आर्म्ड फोर्सेज में भर्ती के लिए भी छात्रों को तैयारी कराई जाएगी।

बजट पेश करते हुए मनीष सिसोदिया ने बयान दिया कि जब हम आजादी के 75 साल पूरे कर रहे हैं, ऐसे में ये हमारे लिए गर्व की बात है। मनीष सिसोदिया ने बताया कि इस साल का बजट देशभक्ति बजट के नाम से जाना जाएग। अगले हफ्ते से ही दिल्ली में आजादी के 75 साल पूरे होने पर कार्यक्रमों की शुरुआत हो जाएगी जो अगले 75 हफ्तों तक जारी रहेंगे।

About Sakhi Choudhary

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com