Breaking News
Home / ताजा खबर / डीके शिवकुमार हैं सबसे अरबपति विधायक!

डीके शिवकुमार हैं सबसे अरबपति विधायक!

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) की तरफ से एक रिपोर्ट सामने आयी हैं जिसके मुताबिक कर्नाटक उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार सबसे अरबपति विधायक हैं। गौरतलब हैं कि हाल ही में हुए चुनाव में कांग्रेस ने 135 सीटें जीतकर सरकार बनाई हैं।

आप को बता दें, एडीआर और नेशनल इलेक्शन वॉच (एनईडब्लू) ने 28 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों के 4033 विधायकों के 4,001 स्व-घोषित हलफनामों का अध्ययन कर के डेटा निकाला है। एडीआर की रिपोर्ट के अनुसार कर्नाटक के 14 फीसदी विधायक अरबपति हैं। रिपोर्ट की माने तो कर्नाटक चुनाव में जीत हासिल करने के लिए कांग्रेस 19 अरबपति विधायकों को टिकट दिया। एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) के मुताबिक, कर्नाटक चुनाव में 32 ऐसे विधायक जीतकर आए हैं, जो देश में सबसे अमीर हैं। 32 अरबपति विधायकों में से सिर्फ कांग्रेस के 19 विधायक हैं। इसके अलावा बीजेपी के 9, जेडीएस के 2, केआरपीपी के 1 और 1 विधायक निर्दलीय है।

आप को बता दें कि इन 32 विधायकों के पास 100 करोड़ से अधिक की संपत्ति है। हालांकि, इन 32 अरबपति विधायकों में से सबसे अमीर 3 विधायक हैं। जिसमें पहले नंबर पर कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार हैं। शिवकुमार ने अपने 2023 के चुनावी हलफनामा में दावा किया है कि उनके पास एक गाड़ी टोयोटा क्वालिस है। इसके अलावा उनके पास 2 किलो सोना और 12 किलो चांदी के साथ रोलेक्स और हबलोत की सबसे महंगी दो कलाई घड़ियां हैं। उनके पास कुल 273 करोड़ रुपये की चल संपत्ति भी है।

वहीं दूसरे सबसे अमीर निर्दलीय विधायक और व्यवसायी केएच पुट्टास्वामी गौड़ा हैं, जो बेंगलुरु से 80 किमी दूर गौरीबिदानूर से विधायक हैं। गौड़ा की संपत्ति 1,267 करोड़ रुपए है और उन पर 5 करोड़ रुपए का कर्ज है। गौड़ा ने अपने चुनावी हलफनामे में के मुताबिक उनके पास एक ट्रैक्टर और तीन बाइकें हैं। उन्होंने बताया है कि उनके और उनके परिवार के सदस्यों के नाम पर 1.6 किलो सोना, 5 किलो चांदी है। इसके अलावा उनके पास 990 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति और 276 करोड़ रुपये की चल संपत्ति है।

About News Desk

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com