Breaking News
Home / ताजा खबर / क्या आप जानते है 19 अगस्त को World Photography Day क्यों मनाया जाता है……..

क्या आप जानते है 19 अगस्त को World Photography Day क्यों मनाया जाता है……..

आज वर्ल्ड फोटोग्राफी डे दुनियाभर के फोटोग्राफर इस दिन को सेलिब्रेट कर रहे है। हर साल आज के ही दिन 19 अगस्त को वर्ल्ड फोटोग्राफी डे मनाया जाता है। यह दिन उन सभी फोटोग्राफर्स को समर्पित है जिन्होंने अपनी कला से दुनिया की खूबसूरती को कैद किया है। आज के समय में हम आसानी से अपनी जिंदगी के खूबसूरत पलो को कैमरे में कैद कर सकते है


फोटोग्राफी ने दुनिया को रंगीन वना दिया है कहते है वक्त रुकता नहीं लेकिन कभी अपनी बचपन की पुरानी तस्वीर को देखा सालो बीत जाने के बाद तस्वीर के पीछे हमारे बचपन के हसीन लम्हे ठहरे हुए है। तस्वीर के जरिये अक्सर हमारी पुरानी यादें तरो ताजा हो जाती है।

 


यूं तो अमूमन सभी को फोटो लेने का शौक रहता है , क्या कभी आपने सोचा है, फोटो से लेने से पहले फोटो के द्वारा हमारी दुनिया को इतना बेहतरीन आखिर सबसे पहले किसने बनाया था। सबसे पहले कैमरा बनाने वाले उस शख्स ने क्या सोचा होगा क्या आप जानते है कि फोटोग्राफी की शुरुआत किसने की थी? और क्यों 19 अगस्त वर्ल्ड फोटोग्राफी डे मनाया जाने लगा ।

आज से 180 साल पहले 9 जनवरी, 1839 को फोटोग्राफी की शुरुआत हुई थी। 9 जनवरी को जोसेफ नाइसफोर और लुइस डॉगेर नाम के 2 वैज्ञानिको ने डॉगोरोटाइप प्रक्रिया का आविष्कार किया था। डॉगोरोटाइप टेक्निक फोटोग्राफी की पहली प्रक्रिया थी इस आविष्कार की घोषणा 19 को फ्रांस की सरकार ने की थी। और इस याद में दुनिया भर में 19 अगस्त को वर्ल्ड फोटोग्राफी डे मनाया जाता है। लेकिन वर्ल्ड फोटोग्राफी की लोकप्रियता साल 2010 से बढ़ना शुरू हुई थी। वाकई यह एक बेहतरीन आविष्कार था जिसने दुनिया को रंगीन बनाया।  

WRITTEN BY- RISHU TOMAR


About News10India

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com