Breaking News
Home / बिहार / झारखण्ड / पटना में डॉ रणजीत कुमार ने प्राकृतिक कृषि संस्थान का किया उद्घाटन

पटना में डॉ रणजीत कुमार ने प्राकृतिक कृषि संस्थान का किया उद्घाटन

सेन्ट्रल डेस्क- 22 फरवरी 2019 को पटना जिले के दनियावां में डॉ रणजीत कुमार प्राकृतिक कृषि संस्थान का उद्घाटन किया गया। इसके साथ-साथ प्राकृतिक कृषि एवं गाय पर आधारित ग्रामीण अर्थव्यवस्था पर भी चर्चा की गई। इस शिविर की अध्यक्षता संस्थान के संस्थापक डॉ रणजीत कुमार ने की और इसका संचालन श्री शिवजी सिंह ने किया। इसका उद्घाटन स्वराज इंडिया के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष प्रो. सोमनाथ त्रिपाठी ने किया।

NEWS 10 INDIA की लेटेस्ट खबरें और अपडेट्स जानने के लिए आप हमारे FACEBOOK पेज को लाइक करना ना भूलें। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें ।

Facebook

NEWS 10 INDIA की खबरों को और अधिक विस्तार से जानने के लिए अब आप हमें Twitter पर भी फॉलो कर सकते है । क्लिक करें नीचे दिए लिंक पर ।

Twitter

भारत एक कृषि प्रधान देश है: सोमनाथ त्रिपाठी

प्रो. सोमनाथ त्रिपाठी ने कहा कि भारत एक कृषि प्रधान देश है और खेती घाटे का धंधा है। उन्होंने आगे कहा कि देश के किसान कर्ज में डूबे हुए हैं। भारत में हरित क्रांति के नाम पर अंधाधुंध रासायनिक उर्वरकों, हानिकारक कीटनाशकों, हाइब्रिड बीजों और अधाकाधिक भूजल का उपयोग किया जा रहा है। इस वजह से भूमि की उर्वरा क्षमता कम हो रही है, जिससे देशवासियों के स्वास्थ्य में लगातार गिरावट आ रही है। प्रो त्रिपाठी का कहना है कि देश में ऐसी कृषि पद्धति की आवश्यकता है, जिससे किसान कर्ज मुक्त हो जाएं और खेती करने में उन्हें कोई घाटा नहीं हो। इसके साथ-साथ आत्महत्या मुक्त भारत का नव निर्माण करने की भी ज़रूरत है।

इस शिविर में उत्तर प्रदेश के शिक्षक गीरिसंत ने वहां उपस्थित किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि एक देशी गाय से 10-30 एकड़ जमीन की खेती हो सकती है। उन्होंने इस प्रक्रिया के बारे में किसानों को विस्तार से बताया।

सभी किसानों को सामाजिक और आर्थिक सहायता : डॉ रणजीत कुमार

इस परिचर्चा की अध्यक्षता कर रहे प्राकृतिक कृषि संस्थान के संस्थापक डॉ रणजीत कुमार ने अपने अध्यक्षिय भाषण में कहा कि इसकी शुरुआत वे दनियावां प्रखंड के किसानों के साथ करना चाहते हैं। उन्होंने आगे कहा कि वे पूरी कोशिश करेंगे कि इस प्रखंड के छोटे-बड़े सभी किसानों को अधिक से अधिक लाभ पहुंचाया जाए ताकि इस प्रखंड के किसान शून्य लागत पर प्रकृति को फायदा पहुंचा सकें। डॉ रणजीत कुमार का कहना है कि वे क्षेत्र के सभी खेतिहर किसानों को हमेशा सामाजिक और आर्थिक सहयोग देंगे, जिससे इस क्षेत्र के किसानों के जीवन में खुशहाली आएगी।

इस कार्यक्रम में किसान नेता श्री शिवजी सिंह, श्री श्याम नरेश सिंह, श्री गीता सिंह, सिकंदर पासवान, निखिल सिन्हा, कुंदन कुमार, हरिओम प्रसाद यादव, अनिल यादव, नीतीश कुमार, आदि गण्यमान किसानों ने अपने विचार व्यक्त किए।

About News10India

Check Also

उपस्थिति भले कम हो लेकिन सवाल पूछने में टॉप टेन बिहारी सांसद बन गए अजय मंडल

बिहार से लोकसभा में माैजूदगी दर्ज कर रहे सांसदों की एक रिपोर्ट सामने आई है। …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com