Breaking News
Home / ताजा खबर / हरियाणा में 21 नवंबर तक स्कूल-कॉलेज बंद, पुराने वाहनों पर प्रतिबंध

हरियाणा में 21 नवंबर तक स्कूल-कॉलेज बंद, पुराने वाहनों पर प्रतिबंध

educaiton institutions and Old diesel vehicles shutdown in Haryana till November 21: दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण से बिगड़ते हालातों के मद्देनजर फरीदाबाद और गुरुग्राम में 21 नवंबर तक सभी स्कूल बंद रहेंगे। इस संबंध में जिला प्रशासन ने आदेश जारी किया। एनसीआर में आने वाले हरियाणा के बाकी जिलों का यही हाल है। बता दे की इन जिलों में वायु गुणवत्ता बेहद खराब है। 

यह भी पढ़ें: बढ़ते वायु प्रदूषण के कारण अब हरियाणा में स्कूल हुए बंद, दिल्ली में लग सकता है

हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग के निर्देश लागू करने के लिए 11 विभागों को पत्र लिखा है। इसमें 21 नवंबर तक एनसीआर के जिलों में 50 फीसदी स्टाफ के लिए वर्क फ्रॉम होम लागू करने की कार्ययोजना बनाने को कहा है। और यही आदेश निजी संस्थानों को भी लागू कराने होंगे। 

यह भी पढ़ें: देश के कई राज्यों में जानलेवा बन रहा है प्रदूषण

Pollution Haryana
Haryana NH8 (File image)

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने स्कूल-कॉलेज और शिक्षण संस्थानों को अगले आदेश तक बंद रखने के निर्देश दिए हैं और प्रदूषण फैलाने वालों पर भारी जुर्माना लगाने के भी निर्देश दिए हैं। वही सड़कों की सफाई आधुनिक मशीनों से करानी होगी। प्रदूषण को कम करने के लिए सड़कों पर पानी छिड़काव करना होगा। गैस आधारित इंडस्ट्री ही एनसीआर में चलेगी। हरियाणा के नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन झज्जर, महात्मा गांधी टीपीएस सीएलपी झज्जर प्लांट भी 30 नवंबर तक चलेंगे जो की दिल्ली के 300 किलोमीटर में आती है

एनसीआर में आने वाले हरियाणा के 14 जिलों है ज़्यादा असर


बढ़ते प्रदूषण के कारण पुराने वाहनों के चलने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। और डीजल के 10 वर्ष और पेट्रोल के 15 वर्ष पुराने वाहन यदि सड़क पर चलते मिले तो तुरंत इंपाउंड कर दिया जाएगा। इतना ही नहीं परिवहन आयुक्त ने डीटीओ और पुलिस आदेश जारी करते हुए करनाल, पानीपत, सोनीपत, गुरुग्राम फरीदाबाद, पलवल, नूंह, रेवाड़ी, महेंद्रगढ़, चरखी दादरी, भिवानी, जींद, रोहतक और झज्जर में सख्ती बरतने को कहा है।

फतेहाबाद फतेहाबाद में कई जगह पराली जलाने की खबर सामने आई है किसानों द्वारा प्रदेश में पराली जलाने का सिलसिला बदस्तूर जारी है। हरसैक के आंकड़ों के मुताबिक सबसे ज्यादा फतेहाबाद जिले में 23 जगहों पर पराली जलाने की घटनाएं सामने आईं। इसके बाद हिसार जिले का नंबर रहा। बता दे कि यहां 21 जगहों पर पराली में आग लगाई गई।

educaiton institutions and Old diesel vehicles shutdown in Haryana till November 21

यह भी पढ़ें: एक्ट्रेस कंगना रणौत के बयान पर शिवसेना सांसद के बोल

About news

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com