Breaking News
Home / धार्मिक / एक अनोखी धरोवर हैं Uttarakhand का भावनापूर्ण मन्दिर

एक अनोखी धरोवर हैं Uttarakhand का भावनापूर्ण मन्दिर

उत्तराखंड (Uttarakhand) एक ऐसा राज्य है, जिसे सदियों से हिंदू देवी- देवताओं से जोड़ा जाता है। इसी उत्तराखंड के हरिद्वार में एक ऐसा हनुमान मंदिर है जो अपने में कई रहस्यों को समाएं हुए है। यह मंदिर हरिद्वार के कनखल में मौजूद है। कनखल हरिद्वार का सबसे प्राचीन स्थान है व इसका उल्लेख पुराणों में भी मिलता है। कनखल में हजारों की तादाद में मंदिर पाए जाते हैं और इन्हीं में से एक है भगवान हनुमान का भावनापूर्ण मन्दिर।

कनखल के चौक बाज़ार में राम भक्त हनुमान का भावनापूर्ण मंदिर लगभग 300 सालों से अस्तित्व में अपनी जगह बनाए हुए है। यह मान्यता है कि इस मंदिर में आने से भक्तों के मन की सभी भावनाएं पूर्ण हो जाती हैं। इसलिए यह मन्दिर भावनापूर्ण मन्दिर के नाम से प्रसिद्ध हो गया। भगवान मारुति के प्रति श्रद्धा रोजाना भक्तों को मंदिर की ओर खींच लाती है। इसके साथ ही मंगलवार को भगवान बजरंगबली का वार माना जाता है। इसी कारण मंगलवार को यहां मन में इच्छाएं व मनोकामनाएं लिए भक्तों की भीड़ का जमावड़ा लगा रहता है।

श्रद्धालुओं को मंदिर में भजन व पूजा पाठ करने से शांति और आनंद की अनुभूति होती है, उन्हें मन्दिर में सकारात्मकता का एहसास होता है। लोगों का यह भी कहना है कि यदि किसी के मन में नकारात्मक ऊर्जा का वास होता है या बुरे सपने आते हैं तो मन्दिर में आने से सब ठीक हो सकता है।

By: Meenakshi Pant

About News Desk

Check Also

बम-बम बोलबम के नारों से गूंजायमान हो गया दरभंगा का अलीनगर

देश भर में धूमधाम और हर्षोल्लास के संग मनाया गया महाशिवरात्रि का पावन त्योहार। दरभंगा …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com