Breaking News
Home / मनोरंजन /   एसेंशियल ऑयल में है कुछ ऐसी बात जो बढ़ा दे सुंदरता,जानिये ?

  एसेंशियल ऑयल में है कुछ ऐसी बात जो बढ़ा दे सुंदरता,जानिये ?

यशस्वी गुप्ता की रिपोर्ट

आवश्यक तेलों का उपयोग प्राचीन समय से ही किया जाता है। इनके कई फायदे होने के साथ-साथ कई नुकसान भी हैं। यदि नियमित रुप से इन तेलों का पयोग किया जाए तो यह हमारी बहुत सी स्वास्थय समस्याओं की संभावनाओ को कम कर सकते हैं। वैसे तो सभी आवश्यक तेलों को प्राप्त किया जाता है। एसेंशियल तेलों में से कुछ गुण होते हैं जोकि सामान्य तेलों से अलग होते हैं।

यदि सही तरह से इनका उपयोग किया जाए तो यह हमें कई तरह के लाभ प्रदान करते हैं। पर अगर हम इन्हें इस्तेमाल करते वक्त सावधानी न बरतें तो यह हमें इनके दुष्प्रभाव भी भुगतने पड़ सकते हैं। इस अलग तेल के अलग –अलग उपयोग होते हैं।  इनका इस्तेमाल खाने में स्वाद लाने के लिए भी किया जाता है।

कुछ प्रमुख एसेंशियल ऑयल :-

1 पेपरमिंट आयल – यह हार्ट फ्लैश को शांत करता है. सतर्कता बढ़ाता है, मांसपेशीय दर्द के लिए और एलर्जी के लिए काफी फायदेमंद है।

2 टी ट्री आयल – यह काफी सुगंधित होता है। इससे खून की जलन को कम करता है। त्वचा संक्रमण में मदद करता है। और यह एक प्रकार का प्राकृतिक कीट नाशक है।

रोज ऑयल – गुलाब का तेल इस फूल की कई प्रजातियों से निकाला गया एक सुगंधित तेल है।  इस तेल को टोकोफेरोल , कैरोचीन और फेनोलिक यौगिकों के स्तर होतें हैं। गुलाब का तेल आपकी त्वचा को निखारने मे मदद करता है।

4 लैवेंडर ऑयल –  इसका प्रयोग बालों के ना झड़ने के लिए और खुजली, तनाव को दूर करने, सनबर्न से राहत , भोजन को स्बादिष्ट बनाने के लिए किया जाता है।

5 नीलगिरी  ऑयल – इसका प्रयोग सांस से संबधित परेशानी, मानसिक स्वास्थ और बुखार को कम करने के लिए किया जाता है।

6 लैलमन ऑय – इसक प्रयोग बैक्टीरिया को हटाने के लिए और रुम फ्रेशनर, बालों के लिए किया जाता है।

 

About News10India

Check Also

Death Duty के नाम पर ट्रस्टियों ने दरभंगा राज के महल-गहने बेच दिए ! जानिए पूरी कहानी

क्या आप जानते हैं कि साल 1985 से पहले जब किसी धनी व्यक्ति, राजा या …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com