Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / उत्तराखंड / स्वास्थ्य विभाग ने दी चेतावनी ,बिना बताये विदेशियों के इलाज़ पर कण्ट्रोल रूम को देनी होगी सूचना

स्वास्थ्य विभाग ने दी चेतावनी ,बिना बताये विदेशियों के इलाज़ पर कण्ट्रोल रूम को देनी होगी सूचना

यूपी के आगरा में विदेशी इलाज कराता हुआ मिले तो उसकी जानकारी कंट्रोल रूम पर दें। यह चेतावनी स्वास्थ्य विभाग ने जारी करते हुए आगरा वासियों को सतर्क रहने की सलाह दी है। बता दे की बिना बताए इलाज कराने व बीमारी छिपाने वाले विदेशियों को लेकर प्रशासन ने भी सख्त रुख अख्तियार किया है। सूची में शामिल 56 देशों के यात्रियों की ताजनगरी में निगरानी शुरू हो गई है।

ताजमहल घूमने आये विदेशी पर्यटक

विदेशी पर्यटक यात्रियों का हॉटस्पॉट है ताजमहल। भरत की राजधानी दिल्ली से वाया आगरा होते हुए जयपुर तक पर्यटक घूमते हैं। कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर शहर में अलर्ट जारी हो चुका है।

ऐसे में 56 देशों के अंतरराष्ट्रीय यात्रियों से ओमिक्रॉन का खतरा है। विदेशियों की पासपोर्ट ट्रैकिंग शुरू हो गई है।

सीएमओ ने बतया की अगर किसी व्यक्ति को कोई विदेशी नागरिक कहीं निजी अस्पताल या क्लीनिक में इलाज कराता मिले या बीमार अवस्था में मिले तो तत्काल उसकी सूचना कोविड कंट्रोल रूम पर उपलब्ध कराएं, ताकि समय रहते इन्हें ट्रैस किया जा सके।

प्रत्येक विदेशी नागरिक की आरटीपीसीआर जांच अनिवार्य है। विदेश से भारत आने पर जिनकी रिपोर्ट निगेटिव आई हैं उनकी आठ दिन बाद दोबारा जांच का प्रावधान है।

100 से अधिक विदेशी नहीं हुए चिह्नित

उत्तर प्रदेश के आगरा में पिछले 15 दिनों में करीब 150 विदेशी आए हैं।

जिनमें 40 की जांच हो चुकी है। इन में से 3 की रिपोर्ट अभी नहीं आई।

37 विदेशी जांच में नेगेटिव मिले हैं। इनके अलावा 100 से अधिक विदेशी नागरिक ऐसे हैं जो चिह्नित नहीं हो सके।

ये जिन होटलों में ठहरे थे वहां से बिना बताए निकल गए। अभी जांच भी नहीं हो सकी है।

प्रत्येक विदेशियों को ट्रैस कर जिन जिलों में वह गए हैं वहां सूचना भेजी जा रही हैं। सीएमओ . सभी होटलों को विदेशियों की सूची बनाने के निर्देश दिए गए हैं।

इनकी स्पॉट पर सैंपलिंग की जा रही है।

अब ताजमहल पर भी होगी सैंपलिंग

उत्तर प्रदेश के आगरा किला, कैंट रेलवे स्टेशन, खेरिया एयरपोर्ट और आईएसबीटी पर आने वाले विदेशियों की सैंपलिंग शुरू हो गई है। ओमिक्रॉन से बचाव के लिए आयुक्त अमित गुप्ता ने सैंपलिंग बढ़ाने के साथ-साथ टीकाकरण अभियान में गति लाने के निर्देश मुख्य चिकित्सा अधिकारी को दिए हैं।

ऐसे पहुंचाए सुचना

उत्तर प्रदेश -मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय में स्थापित कोविड कंट्रोल रूम 0562-2600412 पर संदिग्ध मरीजों व विदेशी नागरिकों के बारे में सूचना दी जा सकती है।

About Swati Dutta

Check Also

उपस्थिति भले कम हो लेकिन सवाल पूछने में टॉप टेन बिहारी सांसद बन गए अजय मंडल

बिहार से लोकसभा में माैजूदगी दर्ज कर रहे सांसदों की एक रिपोर्ट सामने आई है। …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com