Breaking News
Home / ताजा खबर / हाई फैट फ़ूड देता है कई परेशानियों को जन्म, किन चीज़ो के आहार से बढ़ सकती है परेशानी

हाई फैट फ़ूड देता है कई परेशानियों को जन्म, किन चीज़ो के आहार से बढ़ सकती है परेशानी

यह भी पढ़ें: क्या नई स्कीम लाये हैं पीएम मोदी, महामारियों से लड़ने के लिए क्या है पीएम आयुष्मान भारत हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन

आज जिस तरह का हम खाना खाते हैं, उसमें संतृप्त फैट (saturated fat) अच्छी खासी मात्रा में होता है। यदि बाहर का खाना जिन्हे हम जंक फ़ूड कहते है जैसे (जैसे पिज्जा, बर्गर, सैंडविच) एक लिमिट से ज्यादा कहा लेते है, तो यह हार्ट डिसीज और स्ट्रोक का कारण बन सकते हैं। WHO के अनुसार, हर साल 14.1 करोड़ से ज्यादा लोग इस बीमारी की चापेट में आ रहे हैं। लेकिन फिर भी आपको पूरी तरह से सैचुरेटेड फैट से बचने की जरूरत नहीं है बस उसको खाने की मात्रा कम करने की जरूरत है।

यह भी पढ़ें: ‘पैसे का मोह अनमोल’, खाते में आए 5.5 लाख रुपए कहा प्रधानमंत्री मोदी ने दिए हैं,वापिस क्यों करूँ

आपको बता दें, रिसर्चस के अनुसार सैचुरेटेड फैट में लगभग 5-6 प्रतिशत कैलोरी होती है। इसलिए इसका सेवन लिमिट मे करना चाहिए।

वही सैचुरेटेड फैट शरीर में खराब या एलडीएल कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाकर शरीर पर बुरा असर डालता है। बर्गर, पिज्जा, अधिक मात्रा में मक्खन खाने से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल धमनियों की दीवार पर जमा हो जाता है, जिससे हृदय से शरीर के अन्य हिस्सों में ब्लड फ्लो रूक जाता है। यदि समय रहते एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित न किया जाए, तो बहुत जल्दी यह धमनी को ब्लॉक कर देगा जिससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है।

यह भी पढ़ें: अगर यह लक्षण है तो हो सकती है किडनी स्टोन की शिकायत

कुछ ऐसे ही खाने की चीज़े जिनमें सैचुरेटेड फैट भरपूर मात्रा में पाया जाता है, बता दें फेटी हुई मलाई का इस्तेमाल ज्यादातर केक और पेस्ट्री को बनाने के लिए होता है। 15 ग्राम की एक बड़ी चम्मच में 3 ग्राम सैचुरेटेड फैट होता है और यह आपका वजन जल्दी से बढ़ा सकती है। इसलिए कोशिश करें कि इसका सेवन कम से कम करें या बिल्कुल न करें।

यह भी पढ़ें: पत्रकार पर क्यों भड़के विराट कोहली

केक और पेस्ट्री बेशक मूड लिफ्टर क्यों ना हो, लेकिन क्या आप जानते है इसका ज्यादा आहार आपकी सेहत के लिए कितना नुकसानदायक हो सकता हैं। अगर आप इन्हें महीने में एक या दो बार खाते हैं और अच्छी लाइफस्टाइल अपनते हैं, तो दिल की बीमारी का कोई खतरा नहीं होता। लेकिन आप बिना लिमिट के कई बार केक खा लेंते हैं, तो आपको परेशानी हो सकती है। खासतौर से आइसिंग वाला केक खाने पर। यदि संभव हो तो लो कैलेारी डार्क ब्राउन शुगर, मल्टीग्रेन आटा, और शहद जैसे नेचुरल स्वीट्नर्स का उपयोग करके घर में ही केक बनाएं।

बरसात का मौसम हो और पकोड़े ना बने दरअसल हम सभी को कभी न कभी तला, कुरकुरा खाने का मन करता ही है। लेकिन परेशानी तब होती है जब इसका आहार बढ़ जाए। फ्राइड फूड जैसे फ्रेंच फ्राइज, फ्राइड चिकन बिल्कुल हेल्दी नहीं होते और इनसे बचना चाहिए या लिमिट मे खाना चाहिए।

मक्खन का स्वाद तो किसको नहीं पसंद और उसके फायदे हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते है, कि अपने आहार से इसे हटाना नामुमकिन है। यदि आप मक्खन की सैचुरेटेड फेट इंग्रीडिएंट्स पर ध्यान दें तो यह मेयोनीज से कहीं ज्यादा है। यानी 14 ग्राम की बड़ी चम्मच में लगभग 7 ग्राम सैचुरेटेड फैट पाया जाता है। इसलिए आपको जितना हो सके मक्खन का सेवन कम करना चाहिए। हर दिन एक से दो चम्मच ही मक्खन खाएंगे, तो सेहत को कोई नुकसान नहीं होगा।

सैचुरेटेड फैट अगर लिमिट में ही खाए जाएं, तो ये नुकसान नहीं पहुंचाते। इसलिए आपके द्वारा खाए जाने वाले हाई सैचुरेटेड फूड की मात्रा पर नजर रखें। इससे आप अपने दिल की रक्षा कर पाएंगे।

News 10 India

News10india में आपका स्वागत है। देश विदेश की अन्य खबरों के लिए जुड़ें news10india.com से


WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे News10India WhatsApp Network Join करें।

About news

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com