Breaking News
Home / ताजा खबर / अगर आप के पास नही है डिग्री तो ना हो परेशान, आप भी कमा सकते है लाखो के दाम

अगर आप के पास नही है डिग्री तो ना हो परेशान, आप भी कमा सकते है लाखो के दाम

सेन्ट्रल डेस्क , ज्योति:  कहते है कि जिवन में खुद को काबिल बनाने के लिए पहले खुद को शिक्षित करना पड़ता है और उसके लिए कॉलेज जाकर पढ़ाई करनी पड़ती है। लेकिन खुद को शिक्षित करना और कॉलेज जाकर पढ़ाई करने में बहुत अंतर है। जी हां अगर आप किसी कारण कॉलेज नही जा पाए तोउसके लिए आपको परेशान होने की जरुरत नही है।

बता दें वह एक अच्छी और मोटी सैलरी वाली नौकरी हासिल कर सकते हैं साथ ही उन्हें इन नौकरियों के लिए कॉलेज की डिग्री की भी जरूरत नहीं है। जी हां आपको जान कर हैरानी होगी कि ऐसा  कैसे हो सकता है लेकिन आपको बता दें कि यह सच है। मार्केट में ऐसी बहुत सारी नौकरियां हैं जिनके लिए कॉलेज की डिग्री की कोई आवश्यकता नहीं है।आइए जानते हैं उन नौकरियों के बारे में..

1.सोशल मीडिया मैनेजर

पिछले कुछ सालों में सोशल मीडिया मार्केटिंग नौकरियों, एजेंसियों और फ्रीलांसरों में बड़े पैमाने पर बढ़ोतरी हुई है। एक छोटे से स्टार्ट-अप से लेकर एक बड़े ब्रांड तक, हर किसी को एक अलग दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है। उन्हें पता होना चाहिए कि उनकी ऑडियंस अपने फेसबुक पेज पर क्या देखती हैं. ये काम सोशल मीडिया मैनेजर का होता है।
सोशल मीडिया मैनेजक को प्रति महीने 60000 रुपये तक सैलरी मिल जाती है।

NEWS 10 INDIA की लेटेस्ट खबरें और अपडेट्स जानने के लिए आप हमारे FACEBOOK पेज को लाइक करना ना भूलें। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें ।

facebook

 

2. कलाकार / पेंटर

आज सोशल मीडिया के माध्यम से स्वतंत्र कलाकार (independent artists) अपनी कल को दुनिया भर में दिखा रहे हैं। जिसके चलते कभी-कभी, इन कलाकारों को फेमस ब्रांड के सहयोग से अच्छा काम मिल जाता है। जिसके चलते ये अपना काम लोगों के बीच दिखा सकते हैं। वहीं ये एक क्रिएटिव क्षेत्र है।

3.डॉग ट्रेनर
पिछले कुछ सालों में भारत ने डॉग ट्रेनर्स की आवश्यकता में वृद्धि देखी गई है। डॉग ट्रेनर बनने के लिए कोई औपचारिक डिग्री की आवश्यकता नहीं है लेकिन कुत्तों के लिए प्यार और उन्हें ट्रेनिंग देने का एक्सपीरियंस जरूर होना चाहिए।

सैलरी- दिल्ली जैसे शहर में एक डॉग ट्रेनर एक डॉग को ट्रेनिंग देने के लिए प्रति महीने 20,000 रुपये तक सैलरी लेता है। जितने डॉग को आप ट्रेनिंग देंगे आपकी सैलरी में उतनी है बढ़ोतरी होगी।

4.इवेंट प्लानर

जिस प्रकार भारत में शादियां जितनी भव्य तरीके से होती है, उतनी ही इवेंट प्लानर की उतनी मांग में बढ़ोतरी होती है। इवेंट प्लानर्स को किसी औपचारिक डिग्री की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन बढ़िया कम्यूनिकेशन स्किल, क्रिएटिव आइडिया होने के साथ- साथ उनका दिमाग नए-नए डिजाइन के बारे में सोचता हो।

सैलरी- इवेंट प्लानिंग में, कोई व्यक्ति काम और क्लाइंट के आधार पर 10,000 रुपये से लेकर 80,000 रुपये प्रति इवेंट तक कमा सकता है। साथ ही इस फील्म में कमाई की कोई सीमा नहीं है।

5.वेबसाइट डेवलपर

यदि आप कॉलेज में हैं और आगे करियर टेक्नॉलोजी में बनाना चाहते हैं तो आप छोटे बजट के साथ स्टार्टअप के लिए वेबसाइट डेवलप कर सकते हैं। इसके लिए ग्रेजुएशन की डिग्री लेने की कोई जरूरत नहीं है।

सैलरी- ज्यादातर छात्र जो अपने स्टार्टअप के लिए वेबसाइट बना रहे हैं, उन्होंने इसे यूट्यूब पर सीखा है और हर वेबसाइट बनाने के लिए 30,000 रुपये की सैलरी ले रहे हैं।

NEWS 10 INDIA की खबरों को और अधिक विस्तार से जानने के लिए अब आप हमें Twitter पर भी फॉलो कर सकते है । क्लिक करें नीचे दिए लिंक पर ।

twitter

6.ट्रांसलेटर्स
यदि आप कई भाषा जानते हैं और नई- नई भाषा जानने के शौकिन हैं तो आप ट्रांसलेटर के पदों पर काम कर सकते हैं।

सैलरी- असाइनमेंट के आधार पर ट्रांसलेटर हर टांसलेशन के 25,000 रुपये तक कमा सकते हैं।

About News10India

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com