Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / उत्तराखंड / बनाये अपने वीकेंड को और भी शानदार, ऋषिकेश के इस सुहाने रोड ट्रिप से

बनाये अपने वीकेंड को और भी शानदार, ऋषिकेश के इस सुहाने रोड ट्रिप से

सेंट्रल डेस्क, फ़लक इक़बाल:- यदि आप दो दिन की छुट्टी में कहीं जाने का प्लान कर रहे हैं तो ऋषिकेश सबसे बेस्ट जगह रहेगी। जहां आप अकेले भी कार या बाइक से जा सकते हैं।

ऋषिकेश रोड ट्रिप के लिए सबसे बेस्ट वीकेंड रहेगा क्योंकि दो दिन का समय काफी होता है किसी भी शहर के हर एक नज़ारे को कैमरे और आंखों में कैद करने के लिए। यदि आप शनिवार सुबह निकलेंगे तो आराम से शाम तक वहां पहुंच जाएंगे। वहां से आप रविवार को दोपहर या शाम में निकल कर वापस दिल्ली पहुंच सकते हैं।

NEWS 10 INDIA की लेटेस्ट खबरें और अपडेट्स जानने के लिए आप हमारे FACEBOOK पेज को लाइक करना ना भूलें। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें ।

facebook

NEWS 10 INDIA की खबरों को और अधिक विस्तार से जानने के लिए अब आप हमें Twitter पर भी फॉलो कर सकते है । क्लिक करें नीचे दिए लिंक पर ।

twitter

ऋषिकेश के खूबसूरत नज़ारे

ऋषिकेश आसपास के बाकी शहरों से भी सड़क मार्ग से जुड़ा हुआ है और वहां से नई दिल्ली, मेरठ, गाज़ियाबाद आदि से बसों की सुविधा पर्याप्त है। लेकिन अगर आप इस शार्ट रोड ट्रिप को कार या बाइक से कवर करें तो ज़्यादा बेहतर होगा। ऐसा इसलिए ताकि रास्ते में आने वाले मज़े और सुहाने नज़ारों का भी आप माज़ा ले सकें। इसका लुत्फ़ आप बस में बैठ कर नहीं ले पाएंगे।

ऋषिकेश जाने के लिए बेस्ट हैं दो रूट

पहला रूट:– नई दिल्ली- मेरठ- मुजफ्फरनगर- रूड़की- हरिद्वार- ऋषिकेश NH 334 द्वारा

दूसरा रूट:– नई दिल्ली- हापुड़- चांदपुर- नज़ीबाबाद- हरिद्वार- ऋषिकेश NH 9 द्वारा

यदि आप पहले रूट से जाएंगे तो ऋषिकेश पहुंचने में तकरीबन 5-6 घंटे का समय लगेगा। नई दिल्ली से ऋषिकेश की दूरी 235 किमी है। रास्ता बहुत ही स्मूद और मज़ेदार है।

दूसरे रूट से जाने पर तकरीबन 7-8 घंटे का समय लग जाता है। NH 9 से नई दिल्ली और ऋषिकेश के बीच की दूरी 288 किमी है।
मेरठ से गुजरते हुए यहां सुबह-सुबह नाश्ता करना न भूलें। पंजाबी ढ़ाबों के लज़ीज एवं गरमा-गरम पराठे आपका पेट ज़रूर भर देंगे परन्तु मन नहीं भर पायेगा।

ऋषिकेश एडवेंचर से भरपूर जगह है। हिमालय ट्रेकिंग करने वालों के लिए ऋषिकेश एक बेस कैंप की तरह होता है। यहां आने वाले टूरिस्ट्स का मकसद ही शांति और सुकून से कुछ पल बिताना होता है। इसी वजह से यहां आश्रम और मेडिटेशन सेंटर्स भी बनवाये गए हैं। सैलानियों और साधुओं से भरे हुए राम-लक्ष्मण झूले का शानदार व्यू और व्हाइट वॉटर में रिवर रॉफ्टिंग का मज़ा लेना बिल्कुल नहीं भूलें।

पावन नगरी हरिद्वार पहुंचते ही यहां की हर एक गली से खाने की लज़ीज़ खुशबू आने लगेगी। जहां रुक कर आप कम पैसों में भी बहुत ही स्वादिष्ट खाना खा सकते हैं। हरिद्वार में बेशुमार मंदिर हैं और हर मंदिर एक अलग इतिहास और खासियत रखता है। यहां के घाट पर लोगों की भीड़-भाड़ मिलेगी लेकिन कहीं से भी वो आपका सुकून छीनते हुए नज़र नहीं आएंगे। गंगा आरती यहां ख़ास मानी जाती है। हरिद्वार से 25 किमी दूर ऋषिकेश पहुंचने में करीब 45-60 मिनट लगते हैं।

About News10India

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com