Breaking News
Home / ताजा खबर / कोरोना के यूके स्ट्रेन के खिलाफ भारतीय वैज्ञानिकों को मिली बड़ी कामयाबी

कोरोना के यूके स्ट्रेन के खिलाफ भारतीय वैज्ञानिकों को मिली बड़ी कामयाबी

पिछले कई महीनों से दुनिया में कहर मचा रहे कोरोना वायरस से तो लोग अभी उबर भी नहीं पाए थे कि कोरोना के नए स्ट्रेन की वजह से एक बार फिर दुनिया में डर का मौहोल बना हुआ है.बता दें कि ये नया वायरस  70 गुना ज्यादा तेजी से संक्रमित करने वाला बताया गया है. वहीं भारत में भी एक के बाद एक नए स्ट्रेन वाले केस मिलने से दहशत है.

वहीं इन सब के बीच अब एक राहत देने वाली खबर सामने आ रही है. दरअसल यूके स्ट्रेन के खिलाफ भारतीय वैज्ञानिकों को बड़ी सफलता मिली है. बता दें कि भारतीय वैज्ञानिकों  यूके से आए वायरस के नए स्ट्रेन की पहचान कर इसे आइसोलेट कर लिया है. और इस नए स्ट्रेन को आइसोलेट करने वाला भारत पहला देश बन चुका है.

वहीं इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च यानि आईसीएमआर ने इसके बारे में बात करते हुए बताया कि  भारत ने तेजी से वायरल हो रहे नए यूके म्यूटेंट स्ट्रेन को आइसोलेट और कल्चर कर लिया गया है. यहां पर इसपर वैक्सीन के असर की भी जांच की जा सकेगी. यानि देखा जा सकेगा कि कोविड वैक्सीन्स इस स्ट्रेन पर असरदार हैं कि नहीं ?

दरअसल यूके में नए स्ट्रेन के पाए जाने के कुछ दिनों के बाद ही भारत में इस म्यूटेंट वायरस ने दस्तक दे दी थी. जिसके बाद से अभी तक भारत में नए स्ट्रेन से संक्रमितों का कुल आंकड़ा 29 का हो चुका है.वहीं इस ये स्ट्रेन अभी तक यूके के अलावा साउथ अफ्रीका और मिडिल ईस्ट के देशों में भी फैल चुका है. भारतीय वैज्ञानिकों की इस कामयाबी से ना सिर्फ इस नए स्ट्रेन को लेकर रिसर्च में मदद मिल सकेगी बल्कि अब वैक्सीन के असर की भी जांच हो सकेगी. 


About Sakhi Choudhary

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com