Breaking News
Home / ताजा खबर / स्वदेशी वैक्सीन से देंगे कोरोना को मात, डीसीजाई ने दो वैक्सीन को दी मंजूरी

स्वदेशी वैक्सीन से देंगे कोरोना को मात, डीसीजाई ने दो वैक्सीन को दी मंजूरी

कोरोना संक्रमण से जूझ रहे भारत के लोगों के लिए एक बड़ी खबर है. कोरोना के खिलाफ भारत में वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल को मंजूरी मिल गई है। जिसके साथ ही कोरोना वैक्सीन के लिए देश के लोगों का इंतजार खत्म हो गया है। भारत बायोटेक की स्वदेशी कोवैक्सिन और सीरम इंस्टीट्यूट की कोवीशील्ड के इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए डीसीजीआई यानि ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने हरी झंडी दे दी है। इसके अलावा अहम खबर ये है कि जायडस कैडिला हेल्थकेयर की जायकोव-डी को फेज-3 ट्रायल का अप्रूवल मिल गया है। वैक्सीन को मंजूरी देने की जानकारी डीसीजीआई  वीजी सोमानी ने प्रेस वार्ता के जरिए दी है।

वहीं अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान सोमानी ने कहा कि कुछ साइड इफेक्ट हो सकते हैं लेकिन वैक्सीन पूरी तरह से सेफ है। उन्होंने कहा कि वैक्सीन से हल्के साइड इफेक्ट जैसे- हल्का बुखार, दर्द और एलर्जी हर वैक्सीन में कॉमन होते हैं, लेकिन ये दोनों वैक्सीन 110% सुरक्षित हैं। वैक्सीन से नपुंसक होने जैसी बातें मनगढ़ंत और बकवास हैं।

दरअसल कोरोना पर बनी सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी ने शनिवार को भारत बायोटेक की कोवैक्सिन को इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए सशर्त मंजूरी देने की सिफारिश की थी। इसके पहले शुक्रवार को सीरम इंस्टीट्यूट की कोवीशील्ड के लिए भी इसी तरह की मंजूरी की अपील की गई थी। दोनों  वैक्सीन को मंजूरी मिलने से अब देश के लोगों के लिए नई उम्मीद जागी है। माना जा रहा है कि देश में बेहद जल्द ही वैक्सीनेशन का काम शुरू हो सकता है। दरअसल पहले ही देश में वैक्सीनेशन के लिए ड्राई रन करके तैयारियों को परखा जा चुका है।

About Sakhi Choudhary

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com