Breaking News
Home / गैजेट / भारत में असेंबल हुआ iPhone XR, रविशंकर प्रसाद ने ट्विटर कर फ़ोटो की शेयर

भारत में असेंबल हुआ iPhone XR, रविशंकर प्रसाद ने ट्विटर कर फ़ोटो की शेयर

सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद (Ravi Shankar Prasad) ने बीते सोमवार को अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर एपल के आईफोन एक्स आर (iPhone XR) की तस्वीर शेयर की थी, क्योंकि इस फोन के बॉक्स पर ‘असेंबल्ड इन इंडिया’ लिखा था। वहीं, रवि शंकर प्रसाद ने कहा था कि मैं उम्मीद करता हूं एपल अपने सभी डिवाइसेज की मैन्युफैक्चरिंग का आने वाले समय में विस्तार करेगा। साथ ही उन्होंने आगे कहा कि एपल की सप्लायर सैलकॉम्प कंपनी चेन्नई में स्थित नोकिया की बंद हुई फैक्ट्री को खरीदने वाली है।

नोकिया की फैक्ट्री:-
आपको बता दें कि नोकिया की यह फैक्ट्री करीब दस वर्ष से बंद पड़ी है। इस फैक्ट्री को मार्च 2020 से दोबारा चलाया जाएगा। इससे पहले नोकिया की इस फैक्ट्री में 2,000 करोड़ रुपये का निवेश हुआ था। वहीं, इससे लोगों एक बार फिर से रोजगार मिलेगा।

 iPhone XR की स्पेसिफिकेशन:-
इस फोन डुअल-सिम डुअल स्टैंडबाय मिलेगा और आउट ऑफ बॉक्स आईओएस 12 मिलेगा। इस फोन में 6.1 इंच की एलसीडी डिस्प्ले है जिसका रिजॉल्यूशन 828×1792 पिक्सल है। डिस्प्ले में नॉच मिलेगा। हालांकि इस फोन में 3डी टच की जगह हैप्टिक टच दिया गया है। इस फोन की बॉडी 7000 सीरीज एरोस्पेस-ग्रेड एल्यूमीनियम से बनी है और इसे वाटर व डस्टप्रूफ के लिए आईपी67 रेटिंग मिली है।

 iPhone XR का कैमरा:-
कैमरे की बात करें तो इसमें 12 मेगापिक्सल का रियर कैमरा है जिसका अपर्चर एफ/1.8 है। रियर कैमरे के साथ क्वॉड-एलईडी ट्रू टोन फ्लैश और ऑप्टिकल इमेज स्टेबलाइजेशन मिलता है। वहीं फ्रंट कैमरा 7 मेगापिक्सल का है जिसका अपर्चर एफ/2.2 अपर्चर है। इस फोन में डुअल सिम सपोर्ट मिलेगा जिसमें एक सिम ई-सिम है।

 


 

 iPhone XR की कनेक्टिविटी:-
कनेक्टिविटी की बात करें तो इस फोन में लाइटेनिंग कनेक्टर मिलता है और इसी की मदद से आपको हेडफोन का भी इस्तेमाल करना होगा, क्योंकि अन्य नए आईफोन की तरह इसमें भी हेडफोन जैक अलग से नहीं दिया गया है और कंपनी ने इसके साथ वायर वाला ईयरफोन दिया है। फोन में 4जी वीओएलटीई और ई-सिम का सपोर्ट है। कनेक्टिविटी के लिए फोन में आपको ब्लूटूथ 5.0 मिलता है, वहीं इसमें वाई-फाई 802.11 दिया गया है।

आईफोन एक्स आर की कीमत
एपल ने आईफोन 11 के लॉन्च के बाद ही एक्स आर की कीमतों में कटौती की थी। अब ग्राहकों के लिए आईफोन एक्स आर का 64 जीबी स्टोरेज वाला वेरियंट 49,900 रुपये और 128 जीबी स्टोरेज वाला वेरियंट 54,900 रुपये की कीमत के साथ उपलब्ध है।

https://www.youtube.com/watch?v=Oer2byEnGxM

About News10India

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com