Breaking News
Home / देश / देश में कोई क्षेत्र आत्मनिर्भर नहीं, दो चार लोगों को फायदा पहुंचाने के लिए बने कृषि कानून- कपिल सिब्बल

देश में कोई क्षेत्र आत्मनिर्भर नहीं, दो चार लोगों को फायदा पहुंचाने के लिए बने कृषि कानून- कपिल सिब्बल

राज्यसभा में बजट 2021 – 2022 पर चर्चा के दौरान कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने केंद्र सरकार से कई सवाल पूछे. कपिल सिब्बल ने कहा कि सरकार के बजट में आत्मनिर्भर भारत की बात कही गई है, लेकिन कोरोना काल के बाद देश में कोई क्षेत्र आत्मनिर्भर नहीं दिख रहा है. सिब्बल ने आरोप लगाया कि सरकार बजट के बाहर नोट बैंक की राजनीति करती है.

कपिल सिब्बल ने सदन में पूछा, क्या हमारे देश के लोग आत्मनिर्भर हैं? क्या अलग-अलग क्षेत्र आत्मनिर्भर हैं? प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि 86 फीसदी किसानों की ज़मीन पांच एकड़ से कम है. क्या वो आत्मनिर्भर हैं? क्या किसान इस वजह से आंदोलन कर रहा है, क्योंकि वो आत्मनिर्भर है?

किसानों की नहीं सुनते, सिर्फ अपनी बातें सुनाते रहते हैं मोदी- सिब्बल

सिब्बल ने आगे कहा, हमारे देश में बेरोजगारी बढ़ रही है. सरकार यह बताए कि इन लोगों को मौका कब मिलेगा. हर एक क्षेत्र में, जिसमें पैसा दिया जाता था, उस में कटौती की गई है। उन्होंने पीएम मोदी से पूछा, ‘’किसान जो मांग रहा है, आप उसके मन की बात नहीं सुनते। अपने मन की बात सुनाते रहते हैं।

कांग्रेस नेता ने कहा, किसान कह रहा है कि आप एमएसपी का कानून बना दो, लेकिन सरकार वह नहीं बनाना चाहती. अमेरिका में हर साल किसानों को $62000 की सब्सिडी मिलती है, लेकिन हमारे देश में तो किसान सिर्फ एमएसपी मांग रहा है, उसको वो भी नहीं मिल रही। सिब्बल ने आरोप लगाया कि देश में सिर्फ दो चार लोगों को फायदा पहुंचाने के लिए सारे कानून बनाया जा रहे हैं।

बजट के बाहर नोट बैंक की राजनीति करते हैं आप- सिब्बल

इतना ही नहीं कपिल सिब्बल ने कहा, ‘’कांग्रेस के लिए कहा गया है कि पार्टी पुराने बजट में सिर्फ वोट बैंक की राजनीति करती थी, लेकिन इस बजट में क्या किया गया? पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु ऐसे राज्य, जहां चुनाव होने वाले हैं, वहां के लिए अधिकतर योजनाओं को लाया गया. आप बजट के बाहर नोट बैंक की राजनीति करते हैं।

#congress. #kapilsibbal. #bjp.

About News Desk

Check Also

पीएम मोदी ने पूर्वोत्तर में बिगुल फूंका कहा- अबकी बार 400 पार

भले लोकसभा चुनाव की तारीखों का अब तक ऐलान नहीं हुआ है लेकिन चुनावी रैलियों …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com