Breaking News
Home / ताजा खबर / कश्मीर: आर्टिकल 370 पर SC में सुनवाई, केंद्र के फैसले को चुनौती

कश्मीर: आर्टिकल 370 पर SC में सुनवाई, केंद्र के फैसले को चुनौती

जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले आर्टिकल 370 को हटाए जाने के बाद अब मामला सुप्रीम कोर्ट में सुना जाएगा. सुप्रीम कोर्ट आर्टिकल 370 हटाए जाने के खिलाफ दायर कई याचिकाओं पर एक साथ सुनवाई करेगा. इस दौरान याचिकाओं में दर्ज शिकायतों और दलीलों पर सुप्रीम कोर्ट विचार करेगा. बता दें कि कई संगठनों और व्यक्तियों ने मनवाधिकारों का हवाला देते हुए सुप्रीम कोर्ट में आर्टिकल 370 को हटाए जाने के फैसले के खिलाफ याचिकाएं दायर की हैं.

Image result for article 370

आर्टिकल 370 को लेकर दायर इन याचिकाओं में केंद्र सरकार पर गंभीर आरोप लगाए गए हैं. इसके अलावा कश्मीर में लगीं पाबंदियों का भी जिक्र किया गया है. कुछ याचिकाओं में हाउस अरेस्ट नेताओं को छोड़ने की भी मांग की गई.

 


 

यह पहला मौका नहीं है जब सुप्रीम कोर्ट में आर्टिकल 370 को लेकर सुनवाई होगी. इससे पहले भी सुप्रीम कोर्ट कुछ याचिकाओं पर सुनवाई कर चुका है. सुप्रीम कोर्ट ने कश्मीर टाइम्स की संपादक अनुराधा भसीन की याचिका पर सुनवाई की थी. भसीन का दावा था कि कश्मीर में पत्रकारों पर प्रतिबंध लगाए जा रहे हैं. उन्होंने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर ऐसी सभी पाबंदियों को हटाने की मांग की थी.

Image result for article 370 and sc

इस सुनवाई के दौरान सरकार की तरफ से कहा गया कि हम धीरे-धीरे पाबंदियां हटाने की तरफ कदम बढ़ा रहे हैं. हालात लगातार सामान्य हो रहे हैं और अगले कुछ दिनों में सभी तरह की पाबंदियां हटा दी जाएंगीं. जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि यह मामला काफी संवेदनशील है, इसीलिए केंद्र सरकार को थोड़ा वक्त देना चाहिए.

Writen by – Heeta Raina

About News10India

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com