Breaking News
Home / रोचक ख़बरें / जानिए कौन है सबसे ज्यादा खतरनाक ‘चाय या कॉफी’

जानिए कौन है सबसे ज्यादा खतरनाक ‘चाय या कॉफी’

हेल्थ डेस्क, दिव्या द्विवेदी: आज के समय में सभी कोई चाय या कॉफी से ही अपने दिन की शुरुआत करते हैं। बच्चें हो या बुढ़े हर कोई को इनकी आदत सी हो गई है। अपने दिन की किसी को सुबह के वक्त इलायची या अदरत वाली चाय पीना पसंद होता है वहीं किसी को दूध वाली कॉफी या ब्लैक वाली कॉफी पीना पसंद होता है। लेकिन दोनों के फायदे कितने हैं या कितना खतरनाक है ये शायद ही आपको पता होगा। इस लिए आज हम आपको बताते हैं चाय या कॉफी में से किसका सेवन ज्यादा खतरनाक है। अगर आप भी दोनों को लेकर मुश्किल में रहते हैं तो इससे आपको थोड़ी मदद मिलेगी।

जानते हैं चाय और कॉफी में से किसके पीने से आप तरोताजा महसूस करते हैं…

हमारे शरीर को दिन भर एनर्जी की जरूरत होती है, जिस वजह से कैफीन हमारे लिए जरूरी होता है। कैफीन का सेवन बुरा नहीं, लेकिन इसके अत्यधिक मात्रा में सेवन करने से हमारे शरीर पर बुरा असर पड़ता है। एक रिसर्च की मानें तो कॉफी से ज्यादा चाय में कैफीन होता है, लेकिन बनाने के बाद कॉफी की तुलना में चाय में कैफीन की मात्रा बेहद कम हो जाती है। इसलिए अगर आप कैफीन कम मात्रा में लेना चाहते हैं तो इसके लिए कॉफी की बजाय चाय बेहतर ऑप्शन है। अगर हम दोनों की तुलना ऐंटिऑक्सिडेंट्स के आधार पर करें तो इसमें भी चाय कॉफी से आगे निकल जाती है।

जानकारी के लिए बता दें, चाय में जो ऐंटिऑक्सिडेंट्स होते हैं वो हमारे शरीर को डीटॉक्स करने के लिए बेहतर माने जाते हैं। वैसे सबसे ज्याद ऐंटिऑक्सिडेंट्स ग्रीन टी में पाए जाते हैं। वैसे तो हर तरह की चाय में ऐंटिऑक्सिडेंट्स होते हैं, जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। यूं तो कॉफी में भी ऐंटिऑक्सिडेंट्स मौजूद होते हैं, लेकिन चाय की तुलना में इसमें इसकी बहुत कम मात्रा होती है।

About News10India

Check Also

Death Duty के नाम पर ट्रस्टियों ने दरभंगा राज के महल-गहने बेच दिए ! जानिए पूरी कहानी

क्या आप जानते हैं कि साल 1985 से पहले जब किसी धनी व्यक्ति, राजा या …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com