Breaking News
Home / रोचक ख़बरें / कैसे करें कुछ दिनों में पेट की चर्बी गायब, अपनाएं ये आसान टिप्स

कैसे करें कुछ दिनों में पेट की चर्बी गायब, अपनाएं ये आसान टिप्स

हेल्थ डेस्क, दिव्या द्विवेदी : आज के दौर में खराब लाइफस्टाइल की वजह से मोटापे की समस्या बढ़ती जा रही है। बुजुर्ग हो जवान सभी में यह समस्या आम बात हो गई है। आज के समय में 10 में से 7 लोग मोटापे की समस्या से जूझ रहे हैं। इनमें ज्यादातर लोग पेट के आस-पास की अधिक चर्बी से परेशान हैं। ऐसा होना लाजमी भी है क्योंकि टमी पर होने वाला फैट अच्छी खासी पर्सनालिटी को खराब कर देता है। इससे छुटकारा पाने के लिए लोग जिम से लेकर डाइटिंग करते है मगर फिर भी यह फैट पीछा नहीं छोड़ता है। बहुत सारे लोग इसे कम करने के लिए सर्जरी तक का भी सहारा लेते हैं, लेकिन एक आसन ऐसा है जिसकी मदद से आप बढ़ती टमी या चर्बी को कुछ दिनों में दूर कर सकते हैं।

इस आसन के दौरान शरीर का आकार नौका यानी नाव जैसा होता है इसलिए इस आसन को नौकासन कहते हैं। यह आसन शरीर को लचीला बनाता है, पेट और शरीर के निचले हिस्से पर जमा फैट्स को घटाता है।

आसान है नौकासन, ऐसे करें इसे –

इस आसन को करने के लिए सबसे पहले मैट पर पीठ के बल सीधा लेट जाएं। सांस लेते हुए दोनों पैरों को उठाएं और अपने दोनों हाथों से पैरों के पंजों को छूने की कोशिश करें। शुरुआत में आपको थोड़ी परेशानी होगी, लेकिन धीरे धीरे आप आराम से इसे करने लगेंगे। ध्यान दें इस स्थिति में आपके शरीर का अग्रभाग और पैर दोनों ही ऊपर की तरफ होने चाहिए।

कुछ सेकंड इस अवस्था में रहें और फिर सांस छोड़ते हुए लेट जाएं। कुछ सेकंड बाद इस प्रक्रिया को दोबारा करें। करीब 15 सेकंड के गैप पर इस प्रक्रिया को पांच बार दोहराएं और धीरे-धीरे इसकी संख्या बढ़ाते जाएं। इसे अधिकतम 30 बार कर सकते हैं। नौकासन को करने से आपका पाचन तंत्र मजबूत होता है। साथ ही यह पाचन संबंधित रोग जैसे कब्ज, एसिडिटी, गैस आदि से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। शुरूआत में इस आसन को करने से कमर में थोड़ी बहुत परेशानी हो सकती है, लेकिन धीरे धीरे यह आपके कमर को मजबूत बनाता है।

About News10India

Check Also

Death Duty के नाम पर ट्रस्टियों ने दरभंगा राज के महल-गहने बेच दिए ! जानिए पूरी कहानी

क्या आप जानते हैं कि साल 1985 से पहले जब किसी धनी व्यक्ति, राजा या …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com