Breaking News
Home / ताजा खबर / जानिए चुनाव से लेकर महाराष्ट्र का अबतक का बड़ा तख्तापलट

जानिए चुनाव से लेकर महाराष्ट्र का अबतक का बड़ा तख्तापलट

सेंट्रल डेस्क प्राची जैन:  एनसीपी प्रमुख शरद पवार (NCP Sharad Pawar) के प्रेस कांफ्रेंस के बाद शिवसेना (Shiv Sena) के तेवर नरम पड़ गए थे. बुधवार सुबह तक मुख्‍यमंत्री पद से कम में समझौते से इनकार करने वाली शिवसेना के कोटे से राज्‍य के मंत्रियों ने बुधवार को सीएम देवेंद्र फडनवीस (CM Devendra Fadnavis) की अध्‍यक्षता में हुई बैठक में हिस्‍सा लिया था. इस संबंध में एक अधिकारी ने बताया था कि एकनाथ शिन्दे (Eknath Shinde) और रामदास कदम (Ramdas Kadam) सहित शिवसेना के मंत्री दक्षिणी मुंबई स्थित सहयाद्रि राज्य अतिथिगृह में बुलाई गई बैठक में पहुंचे. भाजपा और शिवसेना के अपने-अपने रुख पर अड़े रहने से राज्य में नई सरकार का गठन अधर में लटका था. दोनों ही दल मुख्यमंत्री पद को लेकर अपने-अपने रुख पर कायम हैं रहे।

गत 24 अक्टूबर को आए राज्य विधानसभा चुनाव के परिणाम में किसी भी दल को बहुमत नहीं मिला. भाजपा और शिवसेना (राजग गठबंधन) को बहुमत के जादुई आंकड़े 145 से कहीं अधिक 161 सीट मिली हैं लेकिन दोनों दलों के बीच मुख्यमंत्री पद को लेकर विवाद चलता  रहा।


 

चुनाव में 105 सीटों के साथ भाजपा सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी। शिवसेना को 56, राकांपा को 54 और कांग्रेस को 44 सीट मिली।

महाराष्ट्र में रातों रात राजनीति की तस्वीर बदल गई है. राज्य में बीजेपी और एनसीपी की सरकार बन गई है. बीजेपी के देवेंद्र फडणवीस ने एक बार फिर मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है. वहीं एनसीपी प्रमुख शरद पवार के भतीजे अजीत पवार ने राज्य के उप मुख्यमंत्री पद के रूप में शपथ ली है. दोनों नेताओं को आज सुबह करीब आठ बजे शपथ दिलाई गई.

सूत्रों के मुताबिक, अजीत पवार बागी बने हैं. एनसीपी का एक धड़ा बीजेपी के साथ गया है. अब बीजेपी को फ्लोर टेस्ट पर बहुमत साबित करना होगा. कहा जा रहा है कि अजीत पवार के पास नंबर हैं.


 

फडणवीस ने अजीत पवार को दिया धन्यवाद

शपथ लेने के बाद देवेंद्र फडणवीस ने कहा है, ‘’महाराष्ट्र की जनता ने स्पष्ट जनादेश दिया था. हमारे साथ लड़ी शिवसेना ने उस जनादेश को नकार दिया और दूसरी जगह गठबंधन बनाने की कोशिश की. महाराष्ट्र को स्थिर शासन देने की जरूरत थी. महाराष्ट्र को स्थायी सरकार देने का फैसला करने के लिए मैं अजीत पवार को धन्यवाद देता हूं.

शपथ लेने के बाद अजीत पवार ने कहा कि बहुत दिनों तक आपने देखा कि चुनाव के नतीजे 24 तारीख को आए, लेकिन कोई सरकार बना नहीं सका. महाराष्ट्र की जनता और किसानों की समस्याओं का सामाधान करने के लिए हमने ये फैसला लिया और सरकार बनाई.

पीएम मोदी ने दी ट्वीट कर बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देवेंद्र फडणवीस और अजीत पवार को ट्वीट कर बधाई दी है. पीएम मोदी ने लिखा है, ”देवेंद्र फडणवीस को महाराष्ट्र के सीएम और अजीत पवार को डिप्टी सीएम के रूप में शपथ लेने पर बधाई. मुझे विश्वास है कि दोनों नेता महाराष्ट्र के उज्जवल भविष्य के लिए काम करेगे.”

 

About News10India

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com