Breaking News
Home / ताजा खबर / जानिए आखिर क्यों 20 अगस्त को World Mosquito Day मनाया जाता है

जानिए आखिर क्यों 20 अगस्त को World Mosquito Day मनाया जाता है

20 अगस्त यानी आज के इस दिन को विश्व मच्छर दिवस के रूप में मनाया जाता। अब आप सोच रहे होंगे इसे विश्व मच्छर दिवस को मनाने की क्या जरूरत है। तो चलिए आपके इसके बारे में बता देते। हमारे आसपास मौजूदा हर छोटा जीव कई जानलेवा बीमारियों का कारण बन सकता है इसीतरह मच्छर एक छोटा जीव है जो कई खतरनाक बीमारियों को जन्म देता है।

Image result for 19 अगस्त को World Mosquito Day


इन बीमारियों से निजात पाने के लिए और इसके प्रति जागरुक होने के लिए हर साल पुरे विश्व में 20 अगस्त को विश्व मच्छर दिवस मनाया जाता है। आज यानी 20 अगस्त को पेशेवर चिकित्सक सर रोनाल्ड रास ने 1896 में  मच्छर से जुडी बीमारियां जैसे चिकनगुनिया, मलेरिया खोज की थी,कि व्यक्ति में मलेरिया जैसी जानलेवा बीमारी के लिए मादा मच्छर जिम्मेदार है। मलेरिया चिकिनगुनिया जैसी बिमारी से बचने के लिए इसका बचाव करना बेहद जरूरी है।

Image result for मलेरिया बीमारी

 


देशभर में ज्यादातर लोग चिकिनगुनिया की बीमारियों के शिकार होते ह। यह एक तरह की मादा मच्छरके काटने से होती है, जो घर के बाहर काटती है। इसके लक्षण 4 या 5 दिन में पता चलते है। मलेरिया आज के समय में एक आम रोग बन गया है। यह परजीवी मादा मच्छर ‘एनॉफिलीज’ के काटने से फैलता है, साथ ही इसके होने के कुछ अन्य कारण भी हैं। दरअसल प्लाज्मोडियम नामक परजीवी मादा मच्छर एनॉफिलीज के शरीर के अंदर पलता है। यह परजीवी मादा मच्छर एनॉफिलीज के काटने से फैलता है। जब यह मच्छर किसी व्यक्ति को काटता है, तब रोग का परजीवी रक्तप्रवाह के जरिए आपके यकृत तक पहुंचकर अपनी संख्या को बढ़ाने लगता है। जिसके कारण रेड ब्लड सेल्स पर भी प्रतिकूल प्रभाव डालती है। चूंकि मलेरिया के परजीवी रेड ब्लड सेल्स में पाए जाते हैं, इसलिए ये मलेरिया से संक्रमित व्यक्ति द्वारा ब्लड ट्रासफ्यूजन के जरिए दूसरे व्यक्ति में भी संप्रेषित हो सकते हैं।ऐसे करें मच्छरों से खुद का बचाव ऐसी खतरनाक बीमारी से बचने के लिए सतर्कता बरतना बेहद जरूरी है। अगर हम आसपास जगह घरो में साफ़ सफाई रखेंगे ,मलेरिया व् चिकिनगुनिया जैसी खतरनाक बीमारी से बच सकते है।

WRITTEN BY- RISHU TOMAR 


About News10India

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com