Breaking News
Home / बिहार / झारखण्ड / दरभंगा / निष्पक्ष, स्वच्छ, भयमुक्त, सौहार्दपूर्ण माहौल में होगा लोकसभा चुनाव- डीएम, एसपी

निष्पक्ष, स्वच्छ, भयमुक्त, सौहार्दपूर्ण माहौल में होगा लोकसभा चुनाव- डीएम, एसपी

मोहम्मद हसनैन – शिवहर,भारत निर्वाचन आयोग के द्वारा लोक सभा निर्वाचन 2019 से संबंधित कई आवश्यक दिशा निर्देश जारी करते हुए निष्पक्ष, स्वच्छ, भय मुक्त सौहार्दपूर्ण माहौल में चुनाव कराने का निर्देश के साथ ही आदर्श आचार संहिता लागू कर दिया गया है ,जिसे सख्ती से पालन कराया जाएगा. उक्त संबोधन जिला संवाद कक्ष में प्रेस वार्ता के दौरान जिला पदाधिकारी सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी अरशद अजीज, पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार ने कही है।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने स्पष्ट किया है कि लोकसभा चुनाव शांतिपूर्ण एवं स्वच्छ वातावरण में लिया जाएगा इसके लिए किसी भी कार्रवाई के लिए आदेश लेनी होगी, शिवर जिला अंतर्गत कुल मतदाताओं की संख्या 289014 है, पुरुष 153488 महिला 135516 तथा थर्ड जेंडर 10 है। इसी तरह बेलसंड अंश मतदाताओं की संख्या 121292 है जिसमें महिला 56379 पुरुष 64905 थर्ड जेंडर 8 सेवा मतदाता 92 है। शिवहर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के मतदान केंद्रों की संख्या 288 है जो पहले 250 था, स्कूल भवन की संख्या 192 है जहां मतदान कराया जाएगा, जबकि 30 बेलसंड विधानसभा अंश तरियानी के मतदान केंद्रों की संख्या 124 है जहां पहले 99 था स्कूल भवनों की संख्या 75 हैं।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने स्पष्ट किया है कि आदर्श आचार संहिता के लागू होते हैं कोई भी सरकारी पदाधिकारी किसी भी राजनीतिक गतिविधि में शामिल नहीं होंगे. डीएम ने बताया है कि मतदान के दिन निकटवर्ती जिला से असामाजिक तत्वों का जिला में प्रवेश निषेध करने के लिए जिनके द्वारा मतदान को प्रभावित करने की संभावना है स्थानों को चिन्हित किया गया है जहां पर ड्रॉप गेट लगाया जाएगा जहां पर पुलिस पदाधिकारी एवं बल की तैनाती की जाएगी जो और असामाजिक तत्वों को घुसपैठ को रोकेंगे। पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार ने कहा है कि चुनाव के दौरान पुलिस पदाधिकारी हमेशा मुस्तैद रहेंगे ,जहां प्रशिक्षण करा लिया गया है ,फ्लैग मार्च कराया जाएगा, हर बूथ पर हर बूथ के पास आसपास के लोगों का मोबाइल नंबर एकत्रित कर लिया गया है जिससे आवश्यक जानकारी ली जाएगी।

शिवहर जिले में सीमा क्षेत्र पर 23 स्थानों को चिन्हित किया गया है जहां लगातार चेकिंग कराई जाएगी इस चुनाव के तैयारी तो महीना पूर्व से की जा रही है उन्होंने बताया है कि वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में 9 केस दर्ज किए गए थे जहां 3 पर जजमेंट हो चुका है बाकी प्रक्रिया में है, जबकि 2009 विधानसभा के सारे मामले निष्पादित किए जा चुके हैं। पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार ने स्पष्ट किया है कि लोकसभा चुनाव के दौरान शिवहर जिले में शराब पीने वाले, शराब बेचने वाले पर सख्त कार्रवाई की जाएगी जिले में मध्य निषेध लागू है, 1 घंटे के अंदर शिकायत करने पर कार्रवाई की जाएगी। अपने आदेश में डीएम एसपी ने बताया है कि आदर्श आचार संहिता लागू के दौरान घरों में शादी के समय लाउडस्पीकर बजाने की अनुमति भी लेनी होगी। बैठक में उप विकास आयुक्त मोहम्मद वारिस खान अपर समाहर्ता शंभू शरण, निर्वाचन पदाधिकारी दिवाकर दास, जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, अनुमंडल निर्वाचन पदाधिकारी ,मोहम्मद आफाक अहमद, जिला भू अर्जन पदाधिकारी सहित संबंधित पदाधिकारी प्रेस वार्ता के दौरान मौजूद थे।

About News10India

Check Also

बम-बम बोलबम के नारों से गूंजायमान हो गया दरभंगा का अलीनगर

देश भर में धूमधाम और हर्षोल्लास के संग मनाया गया महाशिवरात्रि का पावन त्योहार। दरभंगा …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com