Breaking News
Home / ताजा खबर / मोबाइल और लैपटॉप से जा सकती है आंखों की रोशनी

मोबाइल और लैपटॉप से जा सकती है आंखों की रोशनी

Mobile and laptops are making people sick: आंखें हमारे शरीर का एक बहुत ही महत्वपूर्ण और नाजुक तथा संवेदनशील अंग हैं। पिछले एक साल में बच्‍चों में भी इलेक्‍ट्रॉनिक गैजेट्स और उपकरणों का इस्‍तेमाल काफी हद तक बढ़ गया है। एक तरफ़ यह ज़रूरी तो हाँ लिकिं इसका सीधा असर बच्चों की सेहत ख़ास कर उनकी आंखों पर पड़ रहा है।

हालाँकि छोटे बच्‍चों को भी चश्‍मा कोई नयी बात नहीं है लेकिन पिछले एक साल के तुलनात्मक अध्ययन किया जाए तो मिलता है कि नेत्र रोगके मरीज़ों की संख्या में ख़ासी वृद्धि हूई है। यह चिंता की बात है।

यह भी पढ़ें: दुधमुंही बच्ची के साथ हुआ रेप, आरोपी गिरफ्तार

आंखों के बिना जीवन में कोई रंग नहीं रह जाते है।तो इसलिए बहुत जरूरी है कि माता पिता नवजात शिशुओं से लेकर किशोर उम्र के बच्चों के आंखों के स्वास्थ को लेकर कोई लापरवाही न बरतें।

Work From Home भी है बड़ा कारण

बता दें कि आजकल वर्क फ्रॉम होम (WORK FROM HOME) के कारण लोग लंबे समय तक मोबाइल और लैपटॉप से चिपके रहते हैं। साथ ही बच्चे अपने खेलों में भी मोबाइल और TV को शामिल कर रहे हैं जो की बहुत ख़तरनाक स्थिति है।

आंखों के महत्व और उसकी सुरक्षा से जुड़ी बातों को समझाना बहुत जरूरी है।विशेषज्ञों के मुताबिक कंप्यूटर स्क्रीन और मोबाइल से अपनी आंखों की रक्षा करना बहुत जरूरी है।

बता दें कि कंप्यूटर, लैपटॉप या फिर मोबाइल से निकलने वाली ब्लू रेज के कारण आंखों में सूखापन आ जाता है।स्मार्टफोन या टेबलेट का यूज करते वक्त लोग पलख झपकाना भूल जाते हैं।स्क्रीन को एकटक देखते रहने से ड्रायनेस की संभावना बढ़ जाती है

गौरतलब है कि वर्क फ्रॉम होम के कारण देर तक कंप्यूटर स्क्रीन या मोबाइल के सामने बैठे रहना हमारी मजबूरी है, इसके लिए हमें ऐसे लैंस लगाने चाहिए जिनमें से ब्लू रेज कट कर सकें।

यह भी पढ़ें: मेथी का साग खाने से होते हैं अनेक फायदे,जानिए

समाधान भी है उपलब्ध

सके लिए अच्छा विकल्प एंटी ग्लेयर ग्लास या ब्लू कट लैंस है। जोकि आंखों पर सीधी रोशनी पड़ने के बजाए कट होकर निकल जाती है।

साथ ही जब हम अपना ज्यादातर समय कंप्यूटर या मोबाइल स्क्रीन पर बिता रहे हैं, तो हमें अपने आहार में विटामिन्स मुख्य तौर पर शामिल करने चाहिए।

कुछ विटामिन्स जैसे विटामिन बी-6, बी-12, विटामिन ई , विटामिन ए टियर फिल्म के लिए अच्छे हैं।

News 10 India

News10india में आपका स्वागत है। देश विदेश की अन्य खबरों के लिए जुड़ें news10india.com से


WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे News10India WhatsApp Network Join करें।

About news

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com