Breaking News
Home / ताजा खबर / ऐसा मंदिर जहां पर इंसान के रूप में हैं भगवान गणेश

ऐसा मंदिर जहां पर इंसान के रूप में हैं भगवान गणेश

Tiltarpanpuri Temple: दुनियाभर में गणेश भगवान के हजारों मंदिर हैं।संसार में भगवान गणेश जी की कई प्राचीन प्रतिमाएं विराजमान हैं। लेकिन देश में कुछ ऐसे खास मंदिर हैं जिनकी प्रसिद्धि और प्रताप दूर-दूर तक फैला हुआ है। जहां लाखों की संख्यां मैं भक्त दूर-दूर से मंदिरों के दर्शन करने आते हैं।

लेकिन आज हम आपको एक ऐसे मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं जहां पर इंसान के रूप में गणेश भगवान की पूजा होती है।तो चलिए फिर शुरू करते हैं और विस्तार से जानते हैं इस अनोखे मंदिर और इसके रहस्य के बारे में।

बता दें कि ये अनोखा मंदिर तमिलनाडु के तिरुवरुर जिले में स्थित है।जिसका नाम है आदी विनायक मंदिर।यहां पर स्थापित गणेश मंदिर देश के अन्य मंदिरों में से एकदम अलग है। वैसे तो आपने ज्यादातर मंदिरों में गजरूप नहीं गणेश की मूर्ति देखी होगी लेकिन इस मंदिर में गणेश जी मूर्ति एक नए रूप में विराजमान है।

यह भी पढ़ें: राम मंदिर निर्माण में राष्ट्रपति ने दिया दान

इस मंदिर के पास में ज्यादा प्रसिद्ध है कि लोग दूर-दूर से यहां पर दर्शन के लिए आते हैं और इसके साथ ही इस मंदिर में लोग पितरों की शांति के लिए भी आते हैं।माना जाता है कि एक बार भगवान शिव ने गुस्से में आकर श्री गणेश भगवान की गर्दन को धड़ से अलग कर दिया था।इसके बाद गणेश भगवान को गज का मुख लगाया गया था और तभी से उनकी प्रतिमा इसी रूप में हर मंदिर में स्थापित की गई है। परंतु आदि विनायक मंदिर में गणपति का इंसान का चेहरा होने का सिर्फ यही कारण है कि भगवान का गज मुख लगने से पहले उनका मुख इंसान का ही था,जिसकी वजह से उनकी पूजा इस रूप में यहां पर की जाती है।

भक्तों के मुताबिक यहां गणेश की पूजा करने से पारिवारिक रिश्तों में शांति रहती है और विनायक के आशीर्वाद से बच्चों की बुद्धि भी तेज होती है।आदि विनायक मंदिर में भगवान राम ने एक बार अपने पितरों की आत्मा की शांति के लिए पूजा पाठ की थी, तभी से मंदिर में लोग अपने पितरों की शांति के लिए पूजा करते आ रहे हैं और यही वजह है कि इस मंदिर को देशभर में तिलतर्पणपुरी के नाम से भी जाना जाता है।

इस मंदिर में पितरों की शांति के लिए पूजा नदी के किनारे की जाती है और धार्मिक अनुष्ठान मंदिर के अंदर किए जाते हैं।वैसे दिखने में तो ये मंदिर साधारण सा दिखाई देगा, लेकिन लोगों के बीच इसकी महत्ता बहुत है।इसके साथ ही यहां पर शिव जी और मां सरस्वती जी की भी पूजा की जाती है।

यह भी पढ़ें: दुधमुंही बच्ची के साथ हुआ रेप, आरोपी गिरफ्तार

News 10 India

News10india में आपका स्वागत है। देश विदेश की अन्य खबरों के लिए जुड़ें news10india.com से


WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे News10India WhatsApp Network Join करें।

About news

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com