Breaking News
Home / ताजा खबर / आखिर किसलिए नेपाल ने ‘भारतीय नोट’ पर लगाई रोक जानिए ?

आखिर किसलिए नेपाल ने ‘भारतीय नोट’ पर लगाई रोक जानिए ?

नेपाल सरकार ने एक बार फिर भारतीय नोटों पर प्रतिबंध लगा दिया है।  नेपाल सरकार ने पहले 2 हज़ार और पांच सौ के नोट पर प्रतिबन्ध के बाद अब सौ व दो सौ के नोट पर भी प्रतिबन्ध लगा दिया है। प्रतिबंध को लेकर नेपाल सरकार ने मंत्रीपरिषद की बैठक की, जिसमे यह घोषणा लिया गया।

सूचना व संचार मंत्री गोकुल वास्कोटा ने गुरुवार को आयोजित मंत्रीपरिषद की बैठक में कहा कि “भारतीय दो सौ रूपए के नोटों पर भी प्रतिबंध लगाये जाने की बात कही।”  इस घोषणा के बाद अब दो हज़ार, पांच सौ और दो सौ के भारतीय नोट नेपाल के किसी भी सरकारी, अर्ध सरकारी वा व्यापारिक संस्थानों में मान्य नहीं होंगे।

नेपाल में दो हजार, पांच सौ के बाद अब दो सौ के भारतीय नोटों पर भी प्रतिबंध Gorakhpur News


प्रतिबंध लगाने की वजह :-

नेपाल सरकार ने भारतीय नोटों पर प्रतिबंध लगाने पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि मार्केट में फर्जी नोटों का चलन ज्यादा बढ़ जाने की वजह से ऐसा ठोस कदम उठाना पड़ा। उन्होंने आगे कहा कि नेपाल में लगातार पकडे जा रहे भारतीय नकली नोटो को पहचानने के लिए नेपाली नागरिको के पास कोई सक्षम आधार नहीं है इससे नकली भारतीय नोटो को पहचानने में काफी कठिनाई होती हैं।

https://www.youtube.com/watch?v=UOMLmZ7wu0Q


Image result for INDIAN CURRENCY NEPAL NEPAL

सूचना व संचार मंत्री गोकुल बास्कोटा ने मीडिया को बताया कि नेपाल में कुछ समय से भारतीय नकली नोट पकडे जा रहे है सुरक्षा की दृष्टि को देखते हुए इस पर रोक लगाई गई है।

About News10India

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com