Breaking News
Home / ताजा खबर / नई शिक्षा नीति नए भारत की तस्वीर विकसित कर रही है, दीक्षांत समारोह सीएम योगी बोले

नई शिक्षा नीति नए भारत की तस्वीर विकसित कर रही है, दीक्षांत समारोह सीएम योगी बोले

आईआईटी के 54वें दीक्षांत समारोह को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संबोधित करते हुए कहा कि गुणवत्तापरक तकनीकी शिक्षा प्रदान करने में संस्थानों को महत्वपूर्ण योगदान है।

नई शिक्षा नीति नए भारत की तस्वीर विकसित कर रही है, दीक्षांत समारोह सीएम योगी बोले

प्रधानमंत्री ने जो विजन 21वीं सदी के लिए दिया है, उसमें आईआईटी को वैश्विक चुनौतियों का सामना करने में अहम भूमिका है। कोरोना महामारी में प्रधानमंत्री ने आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना दी है। नई शिक्षा नीति नए भारत की तस्वीर विकसित कर रही है।   

पांच वर्षों में यूपी के 250 स्टार्टअप को बढ़ावा मिलेगा  

यह भी पढ़ें: दिल्ली: ट्रैफिक पुलिस की डग्गामार वाहनों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई

    
आईआईटी कानपुर, आईआईटी बीएचयू, आईआईएम लखनऊ प्रदेश में मौजूद हैं, जिनके माध्यम से प्रदेश के संस्थानों व छात्रों को मार्गदर्शन देने में सहायता मिलती है। आईआईटी कानपुर ने प्रदेश सरकार के साथ मिलकर अनेक कार्य किए हैं।

सेंटर ऑफ एक्सीलेंस, स्टार्टअप की नीति को क्रियान्वित करने में सहायता, डिफेंस कॉरिडोर में तकनीकी पार्टनर के रूप में सहायता की है। सूचना प्रौद्योगिकी के साथ गैर सूचना प्रौद्योगिकी पॉलिसी तैयार की है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का पहला एक्सीलेंस सेंटर आईआईटी के नोएडा में बना है, जो पांच वर्षों में 250 स्टार्टअप को बढ़ावा देगा। 

यह भी पढ़ें: मौसम हरियाणा: रविवार को हुई बारिश फसलों के लिए फायदेमंद, 29 तक परिवर्तनशील रहेगा मौसम

एसएमआरटी की स्थापना के लिए सैद्धांतिक सहमति


आईआईटी कानपुर और एकेटीयू की मदद से एकेटीयू में सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंच तैयार किया गया है। वर्तमान में राज्य सरकार आईआईटी के साथ मिलकर कोरोना जैसी महामारी की चुनौती से निपटने के लिए एसएमआरटी की स्थापना के लिए सैद्धांतिक सहमति दी है। राज्य सरकार की संस्थाएं आईआईटी के साथ मिलकर इसे आगे बढ़ाएंगी। राज्य में एसएमआरटी में चिकित्सा के साथ शोध को बढ़ावा देगा।

About News Desk

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com