Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / उत्तराखंड / स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए नयी योजना

स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए नयी योजना

Atmnirbhar Bharat

New Scheme to promote Selfemployment स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना व नैनो स्वरोजगार योजना लागू की गई है। हरित प्रदेश की अवधारणा को मूर्त रूप देने में मुख्यमंत्री सौर स्वरोजगार योजना लागू की गई है। राज्य में एक जिला दो उत्पाद योजना के माध्यम से चयनित उत्पादों को राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अलग पहचान मिलेगी।

बताया जा रहा है की ऐसे में मुख्य सचिव डॉ.एसएस संधू, महानिदेशक उद्योग रोहित मीणा, उद्योग निदेशक सुधीर चंद्र नौटियाल, उप निदेशक शैली डबराल, उप निदेशक राजेंद्र कुमार, मेलाधिकारी केसी चमोली, प्रदीप सिंह नेगी, गिरीश चंद्र अन्य मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें: पेटीएम स्टॉक मार्केट में हुई लिस्टिंग

बता दे ,पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि चारधाम यात्रा के बाद अब शीतकालीन पर्यटन (विंटर टूरिज्म) को बढ़ावा देने पर सरकार का फोकस है।

यह भी पढ़ें: वाराणसी नगर निगम को मिला पुरस्कार

बताया जा रहा है की ऐसे में निवेशकों को प्रोत्साहित करने के लिए स्वीकृति प्रक्रिया को सरल बनाया जा सकता है और कई हजारों लोग उत्तराखंड की सांस्कृतिक विरासत को देखने आते रहते हैं।
बताया जा रहा है की ऐसे में सरकार ऐसे डेस्टिनेशन को प्रचारित कर रही है, जो लोगों की आस्था से भी जुड़े हों। उत्तराखंड में निवेश के लिए अनुकूल माहौल है। इसके अलावा सरकार ने निवेशकों को प्रोत्साहित करने के लिए स्वीकृति प्रक्रिया को सरल सरल बनाया है।

बताया जा रहा है की पर्यटन मंत्री महाराज ने दिल्ली के प्रगति मैदान में 40वें अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में उत्तराखंड दिवस समारोह का उद्घाटन किया। मेले में उत्तराखंड के उत्पाद विशेष आकर्षण का केंद्र रहे। हथकरघा व हस्तशिल्प उत्पाद, बाल मिठाई, पहाड़ी दालें, मसाले, जड़ीबूटियां, शहद, बांस, रामबांस, भीमल के रेशे से तैयार उत्पादों को लोग काफी पंसद कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: जाकिर नाइक के NGO पर बढ़ा बैन

बता दे , निवेश को बढ़ावा देने और रोजगार सृजन के लिए सरकार कृत संकल्प
महाराज ने कहा कि राज्य में निवेश को बढ़ावा देने और रोजगार सृजन के लिए सरकार कृत संकल्प है। राज्य में निवेश अनुकूल वातावरण तैयार कर निवेशकों को प्रोत्साहित किया जा रहा है। एकल खिड़की व्यवस्था के तहत उद्योगों को निर्धारित समय सीमा में सभी प्रकार की स्वीकृतियां तथा अनापत्तियां दी जा रही हैं।

New Scheme to promote Selfemployment

About news

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com