Breaking News
Home / छात्र के विचार / अब खुले में नहीं पढ़ेंगे बच्चे, स्कूलों में बनेंगे 54 क्लासरूम

अब खुले में नहीं पढ़ेंगे बच्चे, स्कूलों में बनेंगे 54 क्लासरूम

शिक्षा डेस्क,दिव्या द्विवेदी: अब जिले के 2 हजार बच्चों को खुले में या जर्जर कक्षा में पढ़ने मुक्ति मिल जाएगी। इसके लिए राजस्थान माध्यमिक शिक्षा अभियान और सर्व शिक्षा अभियान के विलय के बाद समग्र शिक्षा अभियान बनने में पहली बार 54 कक्षा कक्षों के निर्माण की कवायद शुरू हुई है। शिक्षा विभाग का प्रयास रहेगा कि नए शिक्षा सत्र के शुरू होने से पहले कक्षा कक्षों का निर्माण हो जाए। 13 स्कूलों में यह कक्षा कक्ष बनेंगे। नामांकन के हिसाब से यहां नवीन कक्षा कक्षों का निर्माण होगा। अधिक नामांकन वाले स्कूलों में 5 कक्षा कक्षों का निर्माण करवाया जाएगा, जबकि कम नामांकन है तो वहां पर 2 से 3 कक्षा कक्ष बनवाए जाएंगे।

अभी तक हालात यह हैं कि जिले में 100 से अधिक स्कूल कक्षा की कमी से जूझ रहे हैं। इन स्कूलों में नामांकन अधिक है, लेकिन क्लासरूम नहीं होने से विद्यार्थियों को बरामदों और पेड़ की छांव में बैठाकर पढ़ाई करवानी पड़ती है। कई स्कूलों में दस क्लासें संचालित हैं, लेकिन इनमें पांच ही क्लासरूम हैं। ऐसे में एक क्लासरूम में दो दो कक्षाएं बिठानी पड़ती हैं। कई बार बरामदों और पेड़ की छांव में बैठने वाली कक्षाओं की बारिश में छुट्‌टी करनी पड़ती है, जबकि राजस्थान निशुल्क शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत स्कूलों में गुणवत्तापूर्ण पढ़ाई के साथ ही विद्यार्थियों को क्लास रूम सहित अन्य बेहतर सुविधाएं देना जरूरी है।

जिले में चांदखेड़ी और कोटड़ाघट्‌टी के दो स्कूल काफी जर्जर और क्षतिग्रस्त स्थिति में हैं। इन दोनों ही स्कूलों में नए कक्षा कक्षों का निर्माण हो सकेगा। कोटडाघट्‌टी में 3 कक्षा कक्ष और चांदखेड़ी में 5 क्लास रूम बनाए जाएंगे। अभी हालात यह हैं कि यह दोनों स्कूल क्षतिग्रस्त स्थिति में हैं। इससे बाहर चबूतरे पर क्लासें लगाई जाती हैं। शिक्षा सत्र शुरू होने से पहले ही यहां पर नए क्लास रूम बनाए जाने थे, इसके लिए बजट भी आ चुका था, लेकिन सर्व शिक्षा अभियान का समग्र शिक्षा अभियान में विलय हो गया। इससे फिर दुबारा से समसा में इन स्कूल भवनों के लिए स्वीकृति आई है।

इन स्कूलों में भी बनेंगे कक्षा कक्ष: डग के केलीखेड में 3, रोझाना में 3, रवांसिया में 5,भवानीमंडी क्षेत्र के भेसानी में 5, झालरापाटन के कोलाना में 5, खानपुर के आकोदिया में 5, खंडी में 3 कक्षा कक्षों का निर्माण होगा। इसी तरह अकलेरा क्षेत्र के नयापुरा में 5,मनोहरथाना क्षेत्र के बांसखेड़ी मेवातीयान में 5, चांदपुरा भीलान में 2 और बकानी क्षेत्र के मोडी में 5 कक्षा कक्षों का निर्माण होगा।

करीब 10 से अधिक स्कूल ऐसे हैं जहां काम बंद हो गए हैं। बजट नहीं मिलने से ठेकेदारों ने यहां काम बंद कर रखे हैं। इसके चलते विद्यार्थियों को खासी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

About News10India

Check Also

Death Duty के नाम पर ट्रस्टियों ने दरभंगा राज के महल-गहने बेच दिए ! जानिए पूरी कहानी

क्या आप जानते हैं कि साल 1985 से पहले जब किसी धनी व्यक्ति, राजा या …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com