Breaking News
Home / ताजा खबर / अब घर बैठे बनवाए ड्राइविंग का लर्निंग लाइसेंस

अब घर बैठे बनवाए ड्राइविंग का लर्निंग लाइसेंस

अगले महीने से ड्राइविंग का लर्निंग लाइसेंस आप घर बैठे बनवा सकते हैं. अब आपको परिवहन कार्यालय के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे. सारी प्रक्रियाएं ऑनलाइन होंगी और टेस्ट पास करते ही ड्राइविंग का लर्निंग लाइसेंस मिल जाएगा. लेकिन, ड्राइविंग लाइसेंस के लिए परिवहन कार्यालय ही जाकर टेस्ट देना होगा उसके बाद ही आपको लाइसेंस मिलेगा.

आपको बता दें फिलहाल देश में हर साल 1 करोड़ लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनवाए जाते हैं. इसके लिए ऑनलाइन आवेदन के बाद से टेस्ट देने से लेकर सभी प्रक्रिया परिवहन कार्यालय जाकर करनी पड़ती हैं. इसीलिए सड़क परिवहन मंत्रालय ने लोगों की सुविधा के लिए नियम बदल दिए हैं. 1 सितंबर से लागू होने जा रहे मोटर व्हीकल संशोधन बिल के तहत अब नियम तोड़ने पर ज्यादा फाइन देना होगा. आपको बता दें इसी के साथ लाइसेंस प्रक्रिया भी बदल दी जाएंगी सितंबर तक व्यवस्था में बदलाव हो जाएगा.

https://www.youtube.com/watch?v=49Nm3OknPjM

परिवहन नियम इस बिल के लिए अपने सॉफ्टवेयर को भी अपडेट कर रहा है. बताया जा रहा है कि इसमें 2 से 3 हफ्ते का समय लगेगा. आपको बता दे नई व्यवस्था में ऑनलाइन टेस्ट में फेल होने के बाद अगले 15 दिन बाद दोबारा टेस्ट दे सकेंगे और हर बार ₹350 चार्ज देने होंगे.

Writen by – Ashish kumar

https://youtu.be/41XUCuMlKO0

About News10India

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com