Breaking News
Home / देश / हरिद्वार कुंभ में सीमित होगी श्रद्धालुओं की संख्या, नहीं चलेगी स्पेशल ट्रेन

हरिद्वार कुंभ में सीमित होगी श्रद्धालुओं की संख्या, नहीं चलेगी स्पेशल ट्रेन

हरिद्वार कुंभ को लेकर उत्तराखंड सरकार तैयारियों को फाइनल टच दे रही है। ऐसे में अब कोविड संकट के दौर में कुंभ जैसा बड़ा आयोजन कराने के लिए प्रशासन विशेष एहतियात बरत रहा है। इसी को लेकर उत्तराखंड सरकार ने हरिद्वार कुंभ में श्रद्धालुओं की संख्या को सीमित करने का फैसला किया है। इसी के चलते उत्तराखंड के मुख्य सचिव ओमप्रकाश ने रेलवे बोर्ड और कई राज्यों के मुख्य सचिव को पत्र लिखकर सहयोग की अपील की है। मुख्य सचिव ने रेलवे बोर्ड को पत्र लिखकर कहा है कि कुंभ मेले के लिए कोई स्पेशल ट्रेन ना चलाई जाए। ताकि सिर्फ सीमित संख्या में ही श्रद्धालु कुंभ स्नान के लिए पहुंच सके और कोविड प्रोटोकॉल का पालन किया जा सके।

दरअसल उत्तराखंड सरकार की तरफ से कई राज्यों के मुख्य सचिवों को भी पत्र लिखा गया है और कुंभ के लिए स्पेशल बसों की व्यवस्था ना करन को कहा है। इसके अलावा उत्तराखंड सरकार ने कुंभ में शामिल होने के लिए सख्त गाइडलाइन्स भी तैयार की है। इसके तहत कुंभ मेले में आने से पहले श्रद्धालुओं को कोविड निगेटिव रिपोर्ट दिखानी होगी। ये रिपोर्ट 72 घंटों से ज्यादा पुरानी नहीं होनी चाहिए।

दरअसल कुंभ मेले के दौरान भारी भीड़ लाजमी है। ऐसे में प्रदेश सरकार चाहती है कि यहां कोविड संक्रमण का खतरा कम से कम किया जा सके। इसके लिए एहतियात के साथ सख्त नियम भी लागू किए गए हैं। 11 और 14 अप्रैल को शाही स्नान है और ऐसे वक्त पर ज्यादा से ज्यादा श्रद्धालु गंगा स्नान के लिए पहुंचते हैं। इससे पहले ही उत्तराखंड सरकार अपनी तैयारियां पूरी कर लेना चाहती है और सीमित संख्या में श्रद्धालुओं के आने पर जोर दिया जा रहा है। 

About Sakhi Choudhary

Check Also

बम-बम बोलबम के नारों से गूंजायमान हो गया दरभंगा का अलीनगर

देश भर में धूमधाम और हर्षोल्लास के संग मनाया गया महाशिवरात्रि का पावन त्योहार। दरभंगा …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com