Breaking News
Home / रोचक ख़बरें / PM मोदी के साथ राजस्थान की पायल को भी मिला चेंजमेकर अवॉर्ड

PM मोदी के साथ राजस्थान की पायल को भी मिला चेंजमेकर अवॉर्ड

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को स्वच्छ भारत अभियान के लिए अमेरिका में ग्लोबल गोलकीपर अवॉर्ड से सम्मानित किया गया. बिल एंड मिलेंडा गेट्स फाउंडेशन की तरफ से उन्हें सम्मानित किया गया. लेकिन उनके साथ एक और भारतीय को इस फाउंडेशन ने अवॉर्ड दिया. राजस्थान की रहने वाली पायल जांगिड को चेंज मेकर अवॉर्ड से सम्मानित किया गया.

Image result for payal jangid

 

पायल जांगिड को यह अवॉर्ड राजस्थान में बाल विवाह और बाल श्रम जैसी सामाजिक कुरीतियों के खिलाफ आवाज उठाने के लिए दिया गया. पायल ने इस मुहिम को कई जिलों में फैलाया और ऐसी कुरीतियों को खत्म करने का काम किया. पायल अब दुनियाभर में इस मुहिम को चलाना चाहती है.

 


 

पायल को न्यूयॉर्क में बिल एंड मिलेंडा गेट्स फाउंडेशन की तरफ से अवॉर्ड मिलने पर नोबेल पुरुस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी ने खुशी जताई. उन्होंने पायल के साथ कुछ तस्वीरें शेयर करते हुए ट्वीट किया. पायल को अवॉर्ड मिलने के दौरान वो भी न्यूयॉर्क में मौजूद थे. उन्होंने ट्विटर पर लिखा,

“सुमेधा जी और मुझे हमारी बेटी पायल को न्यूयॉर्क में बिल एंड मिलेंडा गेट्स फाउंडेशन की तरफ से दिए गए अवॉर्ड पाते देख काफी गर्व हो रहा है. उसने अपनी शादी से इनकार कर दिया और उसके पूरे गांव को बाल विवाह और बाल मजदूरी से मुक्त किया.”

 

 

पायल जांगिड ने चेंजमेकर अवॉर्ड मिलने पर कहा, “मैं काफी खुश हूं. पीएम मोदी को भी ये अवॉर्ड मिला है. जिस तरह मैंने इस समस्या को अपने गांव में खत्म किया, ठीक वैसे ही मैं दुनियाभर में करना चाहती हूं.”

WRITTEN BY: HEETA RAINA

 

About News10India

Check Also

Death Duty के नाम पर ट्रस्टियों ने दरभंगा राज के महल-गहने बेच दिए ! जानिए पूरी कहानी

क्या आप जानते हैं कि साल 1985 से पहले जब किसी धनी व्यक्ति, राजा या …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com