Breaking News
Home / ताजा खबर / पीएम मोदी ने सेना को सौंपे ‘महाबली’, दुश्मन की नींद उड़ा देगा स्वदेशी अर्जुन टैंक

पीएम मोदी ने सेना को सौंपे ‘महाबली’, दुश्मन की नींद उड़ा देगा स्वदेशी अर्जुन टैंक

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज केरल और तमिलनाडु के दौरे पर हैं। पीएम मोदी ने चेन्नई पहुंचकर भारतीय सेना को आज एक अहम सौगात दी है। प्रधानमंत्री मोदी ने देश में ही विकसित किए गए 118 अर्जुन टैंक सेना को सौंपे हैं। इसके अलावा पीएम मोदी ने कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी किया है। इन परियोजनाओं में चेन्नई मेट्रो परियोजना और केरल में एक पेट्रोकेमिकल कैंपस का भी उद्घाटन किया गया है।
पीएम मोदी ने चेन्नई मेट्रो रेल परियोजना के पहले फेज की शुरुआत की है साथ ही इस विस्तारित परियोजना को पूरा करने में 3,770 करोड़ रुपये की राशि खर्च की गई है। ये मेट्रो प्रोजेक्ट उत्तरी चेन्नई को हवाईअड्डे और रेलवे स्टेशन से जोड़ेगा।

इसके अलावा पीएम मोदी ने देश की सेना को और ताकतवर बनाने वाले खास टैंक सौंपे हैं। अर्जुन टैंक का ये नया वर्जन पूरी तरह स्वदेश में ही विकसित किया गया है। हाल ही में रक्षा मंत्रालय ने 118 उन्नत अर्जुन मार्क 1 ए टैंक को भारतीय सेना में शामिल करने का निर्णय लिया था। 8,400 करोड़ रुपये की कीमत वाले इस टैंक को पूरी तरह भारत में तैयार किया गया है। इस टैंक का निर्माण और विकास पूरी तरह से DRDO ने किया है और ये भारतीय सेना की हर जरूरतों को पूरा करने वाला है। अर्जुन टैंक को DRDO कंबैट वीकल्स रिसर्च ऐंड डिवेलपमेंट इस्टेबलिस्टमेंट में डिजाइन किया गया है।

अर्जुन टैंक की में ये है खास
अर्जुन टैंक की फायर पावर क्षमता को काफी बढ़ाया गया है.
अर्जुन टैंक में नई टेक्नोलॉजी का ट्रांसमिशन सिस्टम है.
इससे अर्जुन टैंक आसानी से अपने लक्ष्य को ढूंढ लेता है.
अर्जुन टैंक युद्ध के मैदान में बिछाई गई माइंस हटाने में सक्षम है.
अर्जुन टैंक में केमिकल अटैक से बचने के लिए स्पेशल सेंसर लगे हैं.

About Sakhi Choudhary

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com