Breaking News
Home / ताजा खबर / कम आय वाले लोगों को सिर्फ पौने पांच लाख में मिलेगा आवास, पीएम मोदी ने रखी लाइट हाउस प्रोजेक्ट की नींव

कम आय वाले लोगों को सिर्फ पौने पांच लाख में मिलेगा आवास, पीएम मोदी ने रखी लाइट हाउस प्रोजेक्ट की नींव

नए साल के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के 6 राज्यों के लोगों को बड़ी सौगात दी है। पीएम मोदी ने लाइट हाउस प्रॉजेक्ट का शिलान्यास किया। इस योजना के तहत गरीब परिवारों को आवासीय फ्लैट्स मुहैया कराए जाएंगे। कम आय वाले परिवारों को मुहैया कराए जाने वाले इन घरों की कीमत 12.59 लाख रुपये है, जिसमें से केंद्र और राज्य सरकार की तरफ से 7.83 लाख रुपये की राशि अनुदान के तौर पर दी जाएगी। जबकि बाकी 4.76 लाख रुपये की राशि लाभार्थी को चुकानी होगी। फ्लैट का आवंटन प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत होगा। फ्लैट आवंटन के लिए डीएम की अध्यक्षता में खुली लॉटरी करवाई जाएगी।
योजना के तहत त्रिपुरा, झारखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात और तमिलनाडु में लाइट हाउस प्रोजेक्ट की शुरुआत की गई है.

‘हाउसिंग फॉर ऑल’ का लक्ष्य

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘हाउसिंग फॉर ऑल’ का लक्ष्य रखा है। केंद्र सरकार इस योजना के तहत देश के हर नागरिक को पक्का मकान मुहैया कराने का लक्ष्य पूरा करने की मुहिम चला रही है। ‘सभी के लिए घर’ मिशन के तहत केंद्र सरकार की मदद से गरीब तबके के लोगों के लिए घर बनाए जा रहे हैं। लाइट हाउस प्रोजेक्ट भी इसी का एक हिस्सा है।

प्रोजेक्ट की खासियत —

इस प्रोजेक्ट के तहत पूरी तरह से भूकंपरोधी मकान तैयार किए जाएंगे। भारत में पहली बार ऐसी तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है। यूपी के लखनऊ और मध्यप्रदेश के इंदौर में इस प्रोजेक्ट की तैयारी तेजी से चल रही है। मकान के लिए अलग-अलग टॉवर बनाए जाएंगे और ये काम लगभग एक साल में पूरा हो जाएगा। 

About Sakhi Choudhary

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com