Breaking News
Home / ताजा खबर / बारिश और तेज हवाओं से छंट गया प्रदूषण, पर दो दिन फिर करेगा परेशान

बारिश और तेज हवाओं से छंट गया प्रदूषण, पर दो दिन फिर करेगा परेशान

सेंट्रल डेस्क प्राची जैन:  बारिश और तेज हवाओं ने बृहस्पतिवार को दिल्ली की हवा साफ कर दी। 24 घंटे में इसकी गुणवत्ता में 28 अंकों का सुधार आया। गुणवत्ता संतोषजनक और औसत दर्जे की सीमा पर बनी हुई है।

वायु गुणवत्ता सूचकांक 106 पर रिकॉर्ड किया गया। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) का पूर्वानुमान है कि शुक्रवार को हवा की गति धीमी होने से एक बार फिर गुणवत्ता खराब होगी। अगले दो दिन तक इसमें सुधार होने की उम्मीद नहीं है।


 

उधर, सफर का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ के असर से मौसम में बदलाव हुआ है। सुबह कई इलाकों में तेज बारिश हुई। वहीं, दिनभर 15-20 किमी प्रति घंटे की गति से हवाएं चलीं, जबकि मिक्सिंग हाइट सामान्य से ऊपर चली गई थी।

दूसरी तरफ पुरवा हवाएं चलने से पंजाब व हरियाणा से धुआं दिल्ली नहीं पहुंच रहा है। राजधानी के प्रदूषण में पराली के धुएं का हिस्सा चार फीसदी के इर्द-गिर्द है।

दिल्ली की हवा बुधवार की तुलना में बृहस्पतिवार को बेहतर हुई। बुधवार के 134 की जगह बृहस्पतिवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक 106 रहा। दूसरी तरफ धूल के महीन कणों पीएम 10 व पीएम 2.5 की मात्रा 100 से नीचे आ गई।

दोनों प्रदूषक संतोषजनक स्तर पर रहे। आंकड़े बताते हैं कि पांच अक्तूबर के बाद पहली बार दिल्ली की हवा इस स्तर तक साफ हो गई है, तब सूचकांक 98 था।


 

अगले दो दिन खराब होगी हवा
सीपीसीबी का पूर्वानुमान है कि शुक्रवार को हवा की गति 8 किमी प्रति घंटा रहेगी, जबकि अगले दिन इसकी गति 6 किमी प्रति घंटा पहुंचने का अंदेशा है। इस दौरान मिक्सिंग हाइट में भी गिरावट आएगी। मौसम में होने वाले इस बदलाव से अगले दिनों में हवा की गुणवत्ता खराब होगी।

शुक्रवार को यह औसत दर्जे व खराब रहेगी, जबकि शनिवार को इसके बेहद खराब स्तर पर पहुंचने का अनुमान है। थोड़ी राहत पराली के धुएं की मात्रा चार से पांच फीसदी के बीच बने रहने से है। इससे किसी बाहरी कारक का असर दिल्ली के प्रदूषण में नहीं रहेगा।

बारिश के साथ कई इलाकों में ओले पड़े, सर्दी ने दी दस्तक

पहाड़ों पर बर्फबारी व दिल्ली-एनसीआर की बृहस्पतिवार सुबह की बारिश से सर्दी ने दस्तक दे दी है। सुबह बारिश के साथ कई इलाकों में ओले पड़ने से अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस कम रिकॉर्ड किया गया। इससे दिन में भी ठंडक महसूस की गई।


 

हालांकि, न्यूनतम तापमान सामान्य से छह डिग्री सेल्सियस ज्यादा होने से रात में थोड़ा राहत रही। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अब आने वाले दिन सर्द होते जाएंगे। 3 दिसंबर को तापमान दस डिग्री सेल्सियस से नीचे आएगा।

दिल्ली-एनसीआर के ज्यादातर इलाकों में बृहस्पतिवार सुबह तेज हवाओं के साथ बारिश हुई। हवा की रफ्तार 15-20 किमी प्रति घंटे के बीच रही। वहीं, पूरी दिल्ली में बारिश रिकॉर्ड की गई। मौसम विभाग का कहना है कि सबसे ज्यादा 7 मिमी बारिश जाफरपुर में रिकॉर्ड गई, जबकि दिल्ली रिज व पूसा में तीन मिमी बारिश हुई। इसके अलावा दूसरे इलाकों में एक मिमी से कम बारिश हुई।

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि आने वाले दिनों में तापमान गिरता जाएगा। 1 दिसंबर के बाद ठंड बढ़ेगी। 3 दिसंबर से तापमान दस डिग्री सेल्सियस से नीचे पहुंचने का अनुमान है। इससे मौसम सर्द हो जाएगा।

https://www.youtube.com/watch?v=xCtL_zDcs7M

About News10India

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com