Breaking News
Home / ताजा खबर / भारत-सऊदी के बीच हुए पांच अहम सौदे, आतंकवाद के खिलाफ भारत के साथ हैं प्रिंस सलमान

भारत-सऊदी के बीच हुए पांच अहम सौदे, आतंकवाद के खिलाफ भारत के साथ हैं प्रिंस सलमान

सेन्ट्रल डेस्क- सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान अपने दो दिवसीय दौरे पर मंगलवार को देर शाम भारत पहुंचे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रोटोकॉल  तोड़कर पालम एयरपोर्ट पहुंचे और क्राउन प्रिंस सलमान का गर्मजोशी से स्वागत किया। बता दें कि क्राउन प्रिंस इन दिनों दक्षिण एशियाई देशों के दौरे पर हैं और वो पाकिस्तान के दौरे के बाद भारत आए हैं।

NEWS 10 INDIA की लेटेस्ट खबरें और अपडेट्स जानने के लिए आप हमारे FACEBOOK पेज को लाइक करना ना भूलें। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें ।

Facebook

NEWS 10 INDIA की खबरों को और अधिक विस्तार से जानने के लिए अब आप हमें Twitter पर भी फॉलो कर सकते है । क्लिक करें नीचे दिए लिंक पर ।

Twitter

आतंकवाद के मुद्दे पर हम भारत के साथ खड़े हैं

सऊदी अरब के प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने पीएम मोदी के साथ साझा वार्ता में कहा कि वे आतंकवाद के मुद्दे पर भारत के साथ खड़े हैं। उन्होंने आगे कहा कि वे भारत के साथ इंटेलिजेंस इंपुट साझा करेंगे और कई अन्य मुद्दों पर भी भारत की मदद करेंगे। वहीं सऊदी प्रिंस के भारत दौरे से पहले पुलवामा हमले को लेकर सऊदी अरब के विदेश मंत्री अदेल अल जुबैर ने कहा था कि रियाद, भारत में हुए आतंकी हमले के मद्देनजर भारत और पाकिस्तान के बीच बढ़ते तनाव को कम करने का प्रयास करेगा।

आतंकवाद के मुद्दे पर भारत के प्रधानमंत्री का कहना है कि आतंकवाद के इंफ्रास्ट्रक्चर को नष्ट करने के साथ-साथ आतंकवादियों को मिल रहे समर्थन को समाप्त करना बेहद जरूरी है। उन्होंने आगे कहा कि आतंकवाद के खिलाफ सहयोग और इसके लिए मजबूत कार्ययोजना की भी जरूरत है, जिससे हिंसा और आतंक की ताकतें देश के युवाओं को गुमराह नहीं कर सकें।

प्रधानमंत्री मोदी का कहना है कि आतंकवाद को खत्म करने के लिए इसका समर्थन कर रहे देशों पर दवाब बनाना बेहद जरूरी है। इसके अलावा आतंकवादियों और उनके समर्थकों को भी सजा दिलवाने के लिए मजबूत कार्ययोजना की जरूरत है।

सऊदी अरब को बताया करीबी दोस्त

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सऊदी अरब को अपना करीबी दोस्त बताते हुए कहा है कि भारत और सऊदी के बीच काफी पुराने संबंध हैं। सऊदी अरब भारत के मूल्यवान रणनीतिक पार्टनर में से एक है। उन्होंने आगे कहा कि दोनों देशों के बीच ये तय हुआ है कि हर दो साल के बाद साझा सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा। प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा कि दोनों देशों ने द्विपक्षीय संबंधों के सभी विषय पर व्यापक और सार्थक चर्चा की है और आर्थिक सहयोग को नई ऊंचाइयों पर ले जाने का निश्चय किया है।

दोनों देशों के बीच हुए पांच समझौते

भारत और सऊदी अरब के बीच कई अहम मुद्दों पर समझौते हुए। बता दें कि दोनों देशों के बीच 5 समझौते हुए हैं, जिनमें नेशनल इन्वेस्टर फंड में निवेश, टूरिज्म, हाउसिंग कॉर्पोरेशन, ब्रॉडकास्टिंग आदि शामिल हैं। इसके साथ-साथ सऊदी अरब अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन में भी शामिल हो गया है।

 

About Arfa Javaid

Check Also

पीएम मोदी ने पूर्वोत्तर में बिगुल फूंका कहा- अबकी बार 400 पार

भले लोकसभा चुनाव की तारीखों का अब तक ऐलान नहीं हुआ है लेकिन चुनावी रैलियों …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com