Breaking News
Home / ताजा खबर / बिहार चुनाव: कोरोना संकट के बीच भी होंगी जनसभाएं

बिहार चुनाव: कोरोना संकट के बीच भी होंगी जनसभाएं

बिहार विधानसभा चुनाव ऐसा पहला बड़ा चुनाव है जो कि कोरोना संकट के दौर में कराया जा रहा है। चुनाव के पहले चरण की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और कोविड कंट्रोल के मद्देनजर चुनाव के नियमों में कई बड़े और अहम बदलाव भी किए गए हैं। कोरोना काल में बिहार विधानसभा चुनाव-2020 के दौरान राजनीतिक दलों की तरफ से जनसभाओं का भी आयोजन किया जा सकेगा। मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने इस मसले पर पैदा हुई संशय की स्थिति को साफ कर दिया है। उन्होंने कहा कि- कोरोना काल में होने वाले इस चुनाव में सिर्फ वर्चुअल तरीके से चुनाव प्रसार होने की बात गलत है, अगर ऐसा होता तो चुनाव आयोग इतने बड़े पैमाने पर तैयारियां नहीं करता।

मुख्य चुनाव आयुक्त के मुताबिक बिहार में सभी जिलों के डीएम से उनके अधिकार क्षेत्र में उपलब्ध कम्युनिटी हॉल और मैदानों की लिस्ट तैयार करने को कहा गया है। इसके अलावा कुछ जगहों पर कोविड कंट्रोल और सोशल डिस्टेंसिंग के लिए सर्किल भी बनाए गए हैं।  चुनाव को लेकर बिहार सरकार ने अधिसूचना जारी कर दी है। इसके तहत अगर किसी निर्वाचन अधिकारी की कोरोना संक्रमण की चपेट में आने से मौत होती है तो उसके परिवार को मुआवजा दिया जाएगा। कोरोना संक्रमण से मौत हो जाती है तो पीड़ित के परिवार को 30 लाख रुपये की मुआवजा राशि दी जाएगी।

वहीं बिहार के मुख्य निर्वाचन अधिकारी को कोविड गाइडलाइन्स के तहत सावधानी बरतने के निर्देश दिए गए हैं। जनसभाओं के दौरान डीएम की जिम्मेदारी होगी कि सामाजिक दूरी और दूसरे दिशा-निर्देशों का पालन सुनिश्चित हो। मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने बताया कि चुनाव खर्चों की निगरानी को लेकर दो विशेष पर्यवेक्षक भी नियुक्त किए जाएंगे। 

इसके अलावा अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि अत्यंत संवेदनशील निर्वाचन क्षेत्रों की पहचान करने और इन इलाकों में पुख्ता व्यवस्था तैयार किए जाएं। इसके अलावा मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने सोशल मीडिया के इस्तेमाल कोक लेकर भी सख्त निर्देश दिए हैं। साफ किया गया है कि किसी भी सूरत में सोशल मीडिया गलत ढंग से इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। 

सीईसी ने कहा कि आज कल सोशल मीडिया को नफरत फैलाने या धार्मिक तनाव बढ़ाने के लिए एक माध्यम के तौर पर इस्तेमाल किया जा रहा है लेकिन बिहार चुनाव के दौरान अगर कोई ऐसा करता हुआ मिला तो बेहद सख्त कार्रवाई की जाएगी। इसको लेकर सोशल मीडिया ऑपरेटर्स ने पहले ही मानक तैयार कर लिए हैं। दरअसल चुनाव आयोग की टीम तीन दिन के दौरे पर बिहार आई थी और इंतजामों का जायजा लिया था।

About Sakhi Choudhary

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com