Breaking News
Home / ताजा खबर / राष्ट्रपति ने जारी किया मोदी सरकार का पांच साल का रिपोर्ट कार्ड

राष्ट्रपति ने जारी किया मोदी सरकार का पांच साल का रिपोर्ट कार्ड

सेंट्रल डेस्क, फलक इक़बाल:-  मोदी सरकार का अंतरिम बजट आने से पहले देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा केंद्र सरकार के पांच साल का रिपोर्ट कार्ड पेश किया गया। रिपोर्ट कार्ड पेश करते वक्त राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि सरकार का लक्ष्य सभी देशवासियों का जीवन सुधारने का था। सरकार ने देश के गरीब की स्थित में सुधार लाने का सपना देखा था। इसी सोच के ज़रिये सरकार आगे बढ़ी और काफी हद तक सरकार को कामयाबी भी हासिल हुई । दीनदयाल उपाध्याय के अंतोदय का भी यही लक्ष्य था। सरकार ने देश में नई ऊर्जा का संचार किया है, और इसी के ज़रिए हमारी सरकार ने देशवासियों का विश्वास जीता है।

NEWS 10 INDIA की लेटेस्ट खबरें और अपडेट्स जानने के लिए आप हमारे FACEBOOK पेज को लाइक करना ना भूलें। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें ।

FACEBOOK

NEWS 10 INDIA की खबरों को और अधिक विस्तार से जानने के लिए अब आप हमें Twitter पर भी फॉलो कर सकते है । क्लिक करें नीचे दिए लिंक पर ।

TWITTER

 

स्वच्छ भारत को मिला नया आयाम।

साथ ही राष्ट्रपति ने यह भी बताया है कि सरकार का लक्ष्य आम नागरिकों की बुनियादी ज़रूरतों को पूरा करना है। प्रभु बसन्ना की नीति पर हमारी सरकार आगे बढ़ी है। 9 करोड़ से ज्यादा शौचालय का निर्माण हुआ है। साल 2014 में 40 फीसदी से कम शौचालय थे, लेकिन अब देश में 98 फीसदी शौचालय हैं।

मोदी सरकार ने गैस कनेक्शन में बनाया नया रिकॉर्ड

मोदी ने कहा कि हमारी सरकार ने इस साल 2 अक्टूबर तक देश को स्वच्छ बनाने का प्रयास किया है। उज्जवला योजना के तहत 6 करोड़ से ज्यादा गैस कनेक्शन दिए गए थे। साल 2014 तक सिर्फ 12 करोड़ कनेक्शन थे, लेकिन साढ़े चार साल में 13 करोड़ नए कनेक्शन दिए गए।

गरीबों का आसानी से हो रहा इलाज

राष्ट्रपति रामनाथ ने अपने भाषण में आयुष्मान भारत योजना का भी ज़िक्र किया। उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत योजना विश्व की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना है। इसके तहत हर परिवार को साल में 5 लाख रुपये तक के इलाज की व्यवस्था दी गई है। इस योजना के तहत 4 महीनों में 10 लाख से अधिक लोग अपना इलाज करवा चुके हैं।

उन्होंने यह भी कहा कि ‘प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि परियोजना’ के तहत देश भर में अब तक 600 से ज्यादा ज़िलों में 4,900 जन औषधि केन्द्र खोले जा चुके हैं। इन केन्द्रों में 700 से ज़्यादा दवाइयां बहुत कम कीमत पर उपलब्ध कराई जा रही हैं।

बीजेपी सरकार द्वारा 1 रुपये महीने प्रीमियम पर बीमा दिया जा रहा है, साथ ही घुटनों के इलाज के खर्च को भी सस्ता किया गया है। मोदी सरकार ने टीकाकरण के लिए मिशन इंद्रधनुष लॉन्च किया है। राष्ट्रपति ने अपने अभिभाषण में यह भी कहा कि चाहे शहर हो या गांव मेरी सरकार में स्वास्थ्य से जुड़े इंफ्रास्ट्रकचर को आगे बढ़ाया जाता रहेगा। तमिलनाडु के मदुरै से लेकर जम्मू-कश्मीर के पुलवामा तक और गुजरात के राजकोट से लेकर असम के कामरूप तक, नए ‘एम्स’ बनाए जा रहे हैं। गांवों में चिकित्सकों की कमी को दूर करने के लिए पिछले 4 वर्षों में मेडिकल की पढ़ाई में 31,000 नई सीटें जोड़ी गई हैं।

उन्होंने कहा कि पीएम आवास योजना के तहत शहर-गांव में घर बनाए जा रहे हैं। साढ़े चार साल में 1 करोड़ 30 लाख से भी ज़्यादा घर बनाए गए हैं । पिछली सरकार ने सिर्फ 25 लाख घर बनाये थे। शहरों में भी RERA कानून से घरों का निर्माण समय से पूरा हो रहा है। वर्ष 2014 में 18, 000 से अधिक गांव ऐसे थे, जहां बिजली तक नहीं पहुंची थी। लेकिन आज देश के हर गांव तक बिजली पहुंचाई जा चुकी है।

उन्होंने कहा कि ‘प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना’ के तहत अब तक 2 करोड़ 47 लाख घरों में बिजली का कनेक्शन दिया जा चुका है। आयकर का बोझ घटाकर, महंगाई पर नियंत्रण कर मिडिल क्लास परिवार को बचत के नए अवसर प्रदान किए गए हैं। उन्होंने कहा कि अटल जी ने उत्तर पूर्व के लिए अलग मंत्रालय के साथ-साथ चतुर्भुज योजना भी शुरू की थी। लेकिन बाद में इन कार्यों को गति नहीं मिल पाई थी।

About News10India

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com