Breaking News
Home / विकल्प / दसवीं पास के लिए India Post में निकली भर्ती

दसवीं पास के लिए India Post में निकली भर्ती

अगर आप सरकारी नौकरी का सपना देख रहे हैं और आप दसवीं पास हैं तो भारतीय डाक विभाग (India Post)आपके लिए सुनहरा मौका ले कर आया हैं। दरअसल, विभाग ग्रामीण डाक सेवक के कुल 30,041 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा। इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया आज यानी 3 अगस्त 2023 से शुरु होगी जो 23 अगस्त को समाप्त होगी।

इसकी आवेदन प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन है। आवेदन करने के लिए सबसे पहले भारतीय डाक विभाग (India Post) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। जहां रिक्रूटमेंड सेक्शन में जाकर ग्रामीण डाकसेवक के आवेदन का विकल्प चुनें और उसे मांगी हुई जानकारी दर्ज करें। इसके बाद फोटो, सिग्नेचर और डॉक्यूमेंट अपलोड करें और फिर फॉर्म की फीस जमा कर फॉर्म को जमा कर दें। ग्रामीण डाक सेवक के पदों के लिए आवेदन करने कि लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष होनी चाहिए। वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी जाएगी।

ग्रामीण डाक सेवक के पदों के लिए उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड/संस्थान से दसवीं पास होना अनिवार्य है। इसके अलावा स्थानीय भाषा और कंप्यूटर की जानकारी होना भी जरूरी है। इस भर्ती से विभाग ग्रामीण डाक सेवक, ब्रांच पोस्ट मास्टर, असिस्टेंट ब्रांच पोस्ट मास्टर के पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा।

आप को बता दें आवेदन (India Post) के लिए सामान्य शुल्क भी हैं। जनरल, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 100 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा। जबकि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पीडब्ल्यूडी और सभी वर्ग की महिलाओं के लिए आवेदन निशुल्क है।

About News Desk

Check Also

सिरफिरे युवक ने निगला नोकिया फोन, काफी मशक्कत के बाद आपरेशन हुआ सफल

किसी छोटे बच्चे द्वारा खेलते खेलते चीजों को निकलने के बारे में तो आपने सुना …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com